फोटो गैलरी

Hindi Newsindia may cpi combined inflation rate 57 percent

मई महीने में डेढ़ प्रतिशत तक महंगी हुई खाने-पीने की चीज़ें

खाने-पीने की चीज़ों में लगातार दूसरे महीने महंगाई देखने को मिली है जिसके चलते खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में बढ़कर 5.76 प्रतिशत तक पहुंच गई है। बता दें कि अप्रैल के बाद लगातार दूसरे महीने मई में भी...

मई महीने में डेढ़ प्रतिशत तक महंगी हुई खाने-पीने की चीज़ें
एजेंसीMon, 13 Jun 2016 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

खाने-पीने की चीज़ों में लगातार दूसरे महीने महंगाई देखने को मिली है जिसके चलते खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में बढ़कर 5.76 प्रतिशत तक पहुंच गई है। बता दें कि अप्रैल के बाद लगातार दूसरे महीने मई में भी खाने-पीने की चीज़ों में डेढ़ प्रतिशत की महंगाई देखने को मिली है।

गौतलब है कि मुद्रास्फीति में वद्धि से रिजर्व बैंक के लिए नीतिगत ब्याज दर में कटौती करना और कठिन हो गया है। अप्रैल महीने की उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति को संशोधित कर 5.47 प्रतिशत कर दिया गया है। पहले इसके 5.39 प्रतिशत रहने की बात कही गयी थी जबकि मई 2015 में यह 5.01 प्रतिशत थी। 

सब्जियों की मुद्रास्फीति मई में दोगुनी से अधिक 10.77 प्रतिशत हो गयी है जो पिछले महीने में 4.82 प्रतिशत थी। आंकड़ों के अनुसार कुल मिलाकर खादय मुद्रास्फीति मई में बढ़कर 7.55 प्रतिशत हो गयी जो पिछले महीने 6.32 प्रतिशत थी। अनाज एवं संबद्ध उत्पाद, मांस और मछली, दूध तथा उसके उत्पाद एवं फल मई में इससे पूर्व माह की तुलना में महंगी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें