DA Image
16 जुलाई, 2020|5:47|IST

अगली स्टोरी

करोड़पति टैक्स डिफाल्टरों के नाम सार्वजनिक करेगा आयकर विभाग

करोड़पति टैक्स डिफाल्टरों के नाम सार्वजनिक करेगा आयकर विभाग

आयकर विभाग इस वित्त वर्ष से सभी श्रेणी के उन करदाताओं के नाम सार्वजनिक करेगा जिन पर एक करोड़ रपये या इससे अधिक राशि का कर बकाया है। विभाग ने पिछले साल से कर चूककर्ताओं (डिफाल्टरों) के नाम प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाना शुरू किया है। इसके तहत अब तक देश भर से इस तरह के 67 चूककर्ताओं के नाम उनके पते, संपर्क व पैन कार्ड संख्या के साथ प्रकाशित किए गए हैं। वहीं कपंनियों के मामलों में शेयरधारकों के नाम भी छपवाए गए हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक यह कार्रवाई लगभग 20-30 करोड़ रपये की चूक करने वाले डिफाल्टरों तक सीमित थी लेकिन लेकिन नयी पहल से उन डिफाल्टरों के नाम भी सामने आएंगे जिन्होंने एक करोड़ रपये  या इससे अधिक राशि का कर नहीं चुकाया है।

उन्होंने कहा, 31 मार्च तक एक करोड़ रपये या इससे अधिक राशि के कर बकाया वाले सभी श्रेणी के करदाताओं के नाम प्रकाशित करवाने का फैसला किया गया है जिसमें व्यक्तिगत व कारपोरेट करदाता शामिल होंगे। अधिकारी ने कहा, ये नाम अगले साल 31 जुलाई से पहले प्रकाशित करवाए जाएंगे। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस बारे में एक आदेश जारी किया है जिसकी प्रति पीटीआई भाषा के पास भी है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:income tax department soon reveal name of millioners tax defauters