DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेकार नहीं है 2 का सिक्का, जानिए इससे कैसे बन सकते हैं लखपति

बेकार नहीं है 2 का सिक्का, जानिए इससे कैसे बन सकते हैं लखपति

एक वक्त था जब मम्मी पापा बच्चों को टिफिन में दो या एक रुपए का सिक्का दिया करते थे। बच्चे उससे ही खुश होते थे और खूब मजे से टिफिन खाते थे। लेकिन अब वो वक्त कहां। अब बच्चे तो क्या भिखारी भी 2 य़ा एक रुपए का सिक्का लेने से इनकार कर देते हैं। अब उन्हें बड़े नोट चाहिए होते हैं। 

लेकिन अगर आप ये खबर पढ़ेंगे तो चौंक जाएंगे क्योंकि अब एक या दो रुपए का सिक्का इतना बेकार नहीं है। 2 रुपए का एक सिक्का आपको लखपति बना सकता है। यही नहीं, अगर आपकी किस्मत अच्छी निकली तो आपको 3 लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है। 

लोग इसे कहते हैं 'नरक का दरवाज़ा', 45 सालों से लगी हुई है आग!

ये खबर तब आई जब आंध्र प्रदेश में सिक्कों का स्टॉल लगाने वाले एक कारोबारी बी चंद्रशेखर के पास ऐसे ही विन्टेज सिक्कों का कलेक्शन मिला । ये सिक्के वेस्ट नहीं है। उन्होंने इन सिक्कों को बेचकर तीन लाख रुपए कमाए हैं। अगर आपके पास भी ऐसे पुराने एक या दो के सिक्के हैं तो आप भी लखपति बन सकते हैं।

आंध्र प्रदेश के रहने वाले बी चंद्रशेखर रोड के किनारे ऐसे ही विंटेज सिक्कों का स्टॉल लगाते हैं। वह अपना यह स्टॉल वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस के सामने लगाते हैं। वर्ल्ड तेलगु कॉन्फ्रेंस में आयोजित होने वाली एग्जीबिशन के दौरान भारी तादात में लोग उनकी स्टॉल पर इस तरह के विंटेज सिक्कों की खरीदारी करने आते हैं और चंद्रशेखर की कमाई इसी से हो जाती है। चंद्रशेखर ने यहीं 2 रुपए का एक सिक्का 3 लाख रुपए में बेचा था।

क्यूं खास था वो सिक्का

उस सिक्के की खास बात थी कि उसे 1973 में मुंबई मिंट में ढाला गया था। मुंबई मिंट भारत की सबसे पुरानी मिंटों में से एक है। मिंट अंग्रेजों के आर्थिक पहलुओं के लिहाज से अच्छा क्षेत्र था। मुंबई मिंट में बने सिक्कों पर हीरे के आकार का डॉट बना होता है।

बिजनेस से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:if you have coin 2 then you can become lakhpati know how