फोटो गैलरी

Hindi Newsसेटिंग बदलकर विंडोज 10 पर करें स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्ड

सेटिंग बदलकर विंडोज 10 पर करें स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्ड

ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को लॉन्च हुए एक साल हो गया है। दुनियाभर में 36 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ ऐसे छिपे हुए फीचर हैं जो कंप्यूटर पर काम को आसान और तेज बनाते हैं।...

सेटिंग बदलकर विंडोज 10 पर करें स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 04 Aug 2016 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 को लॉन्च हुए एक साल हो गया है। दुनियाभर में 36 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ ऐसे छिपे हुए फीचर हैं जो कंप्यूटर पर काम को आसान और तेज बनाते हैं। कंप्यूटर में जिस तरह स्क्रीनशॉट लिया जाता है उसी तरह किसी एप की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। स्टार्ट मेन्यू में अपनी जरूरत के हिसाब से एप शामिल कर सकते हैं। 

स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्ड करें 

कंप्यूटर पर यूजर अगर गेम खेलते समय उसे रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो स्क्रीनशॉट की तरह उसकी वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस सुविधा का इस्तेमाल कंप्यूटर पर खुली हुई किसी भी एप की वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए जीमेल और आउटलुक जैसी एप से मेल भेजते समय उसकी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि इससे  डेस्कटॉप स्क्रीन की वीडियो रिकॉर्ड नहीं की जा सकती। इसके लिए सबसे पहले विंडोज की’ के साथ कीबोर्ड में जी (windows key + G) के बटन को दबाएं। इसके बाद एक नई कमांड खुलेगी जिसमें गेम बार खोलने के बारे में पूछा जाएगा तो ‘यस’ के विकल्प पर क्लिक कर दें। यहां एक छोटी पट्टी के रूप में गेम बार खुलेगा। इसमें रिकॉर्ड के आइकन पर क्लिक कर दें। इस वीडियो को एक्सबॉक्स एप के वीडियो फोल्डर में देख सकते हैं।

स्टार्ट मेन्यू में पसंदीदा साइट पिन करें 
विंडोज 10 में स्टार्ट मेन्यू को अपनी पसंद के हिसाब से सेट किया जा सकता है। किसी भी एप जैसे रिसाइकल बिन, वेब ब्राउजर को स्टार्ट मेन्यू में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी एप को राइट क्लिक करने के बाद ‘पिन टू स्टार्ट’ के विकल्प पर क्लिक कर दें। यह एप स्टार्ट मेन्यू में शामिल हो जाएगी। इसके अलावा पसंदीदा वेबसाइट को भी स्टार्ट मेन्यू में शामिल किया जा सकता है। । माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउजर में उस वेब पेज पर जाएं जिसे स्टार्ट मेन्यू में पिन करना चाहते हैं। यहां ब्राउजर में ऊपर दिए गए तीन डॉट के विकल्प पर क्लिक करें। इसके नीचे ‘पिन टू स्टार्ट’ का विकल्प दिया गया है। 

कोरटाना पर पाएं गूगल सर्च के रिजल्ट

विंडोज 10 में कोरटाना का फीचर मौजूद है जिसके जरिए कंप्यूटर पर बोलकर कुछ भी सर्च करने की कमांड दे सकते हैं। हालांकि यह बिंग सर्च इंजन का इस्तेमाल करता है। अगर इसमें गूगल सर्च इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फायरफॉक्स को अपना डिफॉल्ट वेब ब्राउजर बनाएं। इसके लिए स्टार्ट मेन्यू में सेटिंग के विकल्प पर जाएं। सेटिंग में ‘सिस्टम’ और उसके बाद ‘डिफॉल्ट एप’ का विकल्प चुनें। यहां वेब ब्राउजर में मोजिला फायरफॉक्स को अपना डिफॉल्ट ब्राउजर सलेक्ट कर लें। इसके बाद कोरटाना में वॉयस कमांड देने पर यह मोजिला के सर्च रिजल्ट दिखाएगा। अगर मोजिला में गूगल सर्च नहीं दिखा रहा है तो ब्राउजर की सेटिंग में सर्च के विकल्प पर ‘गूगल’ सिलेक्ट कर दें।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें