फोटो गैलरी

Hindi Newsgovernment hikes rates of lpg cylinders kerosene

एलपीजी दो रुपये और केरोसिन 26 पैसे महंगा

तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में सोमवार को करीब दो रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी कर दी है। जबकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत एक लीटर मिट्टी तेल भी अब 26 पैसे...

एलपीजी दो रुपये और केरोसिन 26 पैसे महंगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 May 2017 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में सोमवार को करीब दो रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी कर दी है। जबकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत एक लीटर मिट्टी तेल भी अब 26 पैसे महंगी हो गई है। वहीं विमान ईंधन एटीएफ में 0.4 फीसदी की मामूली कटौती की गई है। 

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने बताया कि दिल्ली में 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत में 1.87 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और अब यह 442.77 रुपये में उपलब्ध होगी। इससे पहले सरकार ने 1 अप्रैल को भी सब्सिडी वाले सिलेंडर में 5.57 रुपये की वृद्धि की थी।

हालांकि, फरवरी और मार्च महीने में सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। जबकि फरवरी से पहले तेल कंपनियां गत आठ महीने से हर महीने प्रति सिलेंडर दो रुपये बढ़ा रही थी। सूत्रों के मुताबिक सरकार की योजना कीमतों में थोड़ी-थोड़ी वृद्धि कर ईंधन पर से सब्सिडी को खत्म करना है। इसी के तहत सरकार ने केरोसिन की कीमत में 26 पैसे की वृद्धि की है। अब मुंबई में एक लीटर केरोसिन 19.55 रुपये में उपलब्ध होगी। सरकार की योजना प्रत्येक महीने केरोसिन के दाम में 25 पैसे की वृद्धि करना है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें