फोटो गैलरी

Hindi Newsgood news now every week withdraw 50 thousand from your saving account

खुशखबरी: आज से हर हफ्ते निकाल सकेंगे 50 हजार

बचत खाताधारक आज (20 फरवरी) से अपने खातों से हर सप्ताह 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे। फिलहाल यह सीमा 24 हजार रुपये साप्ताहिक है। आरबीआई ने आठ फरवरी को इसकी घोषणा की थी।  साथ ही कहा था कि 13 मार्च के...

खुशखबरी: आज से हर हफ्ते निकाल सकेंगे 50 हजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 01:02 AM
ऐप पर पढ़ें

बचत खाताधारक आज (20 फरवरी) से अपने खातों से हर सप्ताह 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे। फिलहाल यह सीमा 24 हजार रुपये साप्ताहिक है। आरबीआई ने आठ फरवरी को इसकी घोषणा की थी।  साथ ही कहा था कि 13 मार्च के दिन से बचत खातों पर लगी पाबंदी हटा दी जाएगी।

नोटबंदी के बाद आरबीआई ने पर्याप्त मात्रा में नए नोट बैंकों तथा एटीएम में पहुंचने से पहले नकद निकासी की सीमा तय की थी। जैसे-जैसे नए नोटों की आपूर्ति तथा अर्थव्यवस्था में उनका प्रचलन बढ़ता जा रहा है। आरबीआई नकद निकासी पर लगाई गई सीमाओं में ढील देता जा रहा है तथा 13 मार्च से इन्हें पूरी तरह समाप्त कर दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद बैंक खातों से पैसे की निकासी की लिमिट सीमित कर दी गई थी। नोटबंदी के बाद एटीएम से 2000 रुपए रोजाना निकालने की अनुमति थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 रुपए किया गया था। 1 जनवरी 2017 से लागू नियम के मुताबिक एटीएम से निकासी की सीमा बढ़ाकर 4500 रोजाना कर दी गई थी। 

ईपीएफ की ऑनलाइन निकासी मई तक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। 

जानें क्यों चार दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें सारे जरूरी काम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें