फोटो गैलरी

Hindi Newseasy to fill income tax returns for taxpayers

करदाताओं के लिए और आसान हुआ आयकर रिर्टन भरना

अब करदाताओं के लिए आयकर भरना और आसान हो गया है। आयकर विभाग ने ई-आयकर रिटर्न के लिए एटीएम आधारित वैधता सुविधा शुरू की है। इससे उन लोगों के लिए रिटर्न भरना आसान हो जाएगा जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग की...

करदाताओं के लिए और आसान हुआ आयकर रिर्टन भरना
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Jun 2016 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

अब करदाताओं के लिए आयकर भरना और आसान हो गया है। आयकर विभाग ने ई-आयकर रिटर्न के लिए एटीएम आधारित वैधता सुविधा शुरू की है। इससे उन लोगों के लिए रिटर्न भरना आसान हो जाएगा जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है। यह पहल सालाना रिटर्न भरने की व्यवस्था को कागज रहित बनाने के लिए की गई है।  

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक करदाता का जहां खाता है उस बैंक द्वारा आपकी एटीएम की पूर्व-वैधता के जरिए इलेक्ट्रानिक सत्यापन कोड (ईवीसी) प्राप्त किया जा सकता है। स्टेट बैंक ने यह सुविधा शुरू कर दी है जबकि अन्य बैंक जल्दी ही इसका अनुसरण करेंगे।

नई सुविधा विभाग की ई-फाइलिंग पोर्टल Incometaxindiaefiling.gov.in पर उपलब्ध है और यह एक बार के पासवर्ड (ओटीपी) की जांच प्रणाली के उपयोग के जरिए काम करेगा। इन पहलों का उपयोग ई-आयकर रिटर्न के लिए किया जा रहा है ताकि करदाताओं को अंतिम प्रक्रिया के तौर पर आरटीआर-वी के दस्तावेज बेंगलुरू स्थित केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र (सीपीसी) को भेजने की जहमत नहीं उठानी पड़े।

आयकर विभाग इन सभी उपायों को इलेक्ट्रानिक तरीके से दाखिल की जाने वाली आईटीआर की वैधता सुनिश्चित करने के लिए कर रहा है। इससे ई-फाइलिंग के बाद करदाता को अंतिम निदान एवं प्रसंस्करण के लिए आईटीआर-वी को बेंगलुरु स्थित केंद्रीय प्रसंस्करण केंद्र (सीपीसी) को डाक से भेजने की जरूरत नहीं होगी। नए आईटीआर फार्म हाल ही में अधिसूचित किए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें