फोटो गैलरी

Hindi Newsdemonetisation impact banks set for cut down interest rates

खुशखबरी! नए साल के मौके पर सस्ती हो सकती है आपकी EMI

नोटबंदी के बाद से ही कैश की किल्लत से जूझ रही जनता के लिए जल्द ही एक अच्छी खबर आने वाली है। सरकार के लगातार दबाव बनाने के बाद बैंक नए साल के मौके पर लोन सस्ता कर सकते हैं। सरकार का मानना है कि...

खुशखबरी! नए साल के मौके पर सस्ती हो सकती है आपकी EMI
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Dec 2016 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

नोटबंदी के बाद से ही कैश की किल्लत से जूझ रही जनता के लिए जल्द ही एक अच्छी खबर आने वाली है। सरकार के लगातार दबाव बनाने के बाद बैंक नए साल के मौके पर लोन सस्ता कर सकते हैं। सरकार का मानना है कि नोटबंदी के फैसले से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में EMI सस्ती होने से उन्हें कुछ राहत मिलेगी। ख़बरों के मुताबिक न सिर्फ EMI सस्ती होगी बल्कि डिपॉजिट रेट्स में भी कटौती की जा सकती है।

इन्वेस्टमेंट भी हुआ है कमज़ोर
एक अंग्रेजी बिजनेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक बड़े बैंक फिलहाल एक साल के डिपॉजिट पर 7 पर्सेंट का ब्याज दे रहे हैं जबकि वे लोन पर एक साल में 8.90 पर्सेंट का ब्याज वसूल रहे हैं। बैंकों के डिपॉजिट रेट्स में नोटबंदी के चलते काफी कमी आई है इसके चलते अब वे लेंडिंग रेट्स कम करने के लिए मजबूर हो गए हैं। बैंक सूत्रों के मुताबिक नोटबंदी के बाद से ही इनवेस्टमेंट में काफी कमी देखी जा रही है इससे भी उबरने के लिए लोगों को कुछ राहत देना अब बेहद ज़रूरी हो गया है।

सरकार गंभीरता से कर रही है विचार
अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बैंक अगले वीकेंड पर इस कटौती का ऐलान कर सकते हैं। खबरों के मुताबिक बड़े बैंक आज और कल एसेट-लायबिलिटी कमेटी की मीटिंग कर सकते हैं। यह कमेटी ही लोन और डिपॉजिट रेट्स के बारे में फैसला करती हैं। बता दें कि बड़े बैंकों के पास नोटबंदी के बाद काफी बड़ी मात्रा में कैश आया है लेकिन लोन की मांग साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है। 

RBI के डेटा से पता चलता है कि इस फाइनैंशल इयर में 1 अप्रैल से 9 दिसंबर तक बैंक लोन 1.2 पर्सेंट बढ़कर 73 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि साल भर पहले की इसी अवधि में यह 6.2 पर्सेंट बढ़कर 69.6 लाख करोड़ रुपये रहा था। वहीं, इस बीच डिपॉजिट 13.6 पर्सेंट बढ़कर 105.9 लाख करोड़ हो गया, जबकि साल भर पहले यह 7 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 91.8 लाख करोड़ रुपये रहा था।

500-1000 के पुराने नोट जमा कराने का आज आखिरी दिन, बाद में लगेगा जुर्माना!

Health: दिनभर बैठकर काम करने वाले हैं खतरे में, ये 5 काम ज़रूर करें!

VIDEO: सिर्फ 5 लाख की रेंज में Suzuki ला रही है X-Lander जिप्सी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें