फोटो गैलरी

Hindi Newsbank strike today

बैंककर्मियों की आज हड़ताल, करीब 3.4 लाख बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे

नई करियर प्रोग्रेसन स्कीम (सीपीएस) के विरोध में शुक्रवार को करीब 3.4 लाख बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे। यह जानकारी आॠल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) ने गुरुवार को दी। एआईबीईए के मुताबिक...

बैंककर्मियों की आज हड़ताल, करीब 3.4 लाख बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Jan 2016 08:53 PM
ऐप पर पढ़ें

नई करियर प्रोग्रेसन स्कीम (सीपीएस) के विरोध में शुक्रवार को करीब 3.4 लाख बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे। यह जानकारी आॠल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) ने गुरुवार को दी।

एआईबीईए के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों द्वारा अपने-अपने कर्मचारी संघों के साथ किए गए समझौते का उल्लंघन किए जाने के विरोध में हड़ताल की जा रही है।

एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटाचलम ने कहा, पांचों बैंकों के प्रबंधन कर्मचारी संघों के साथ लड़ाई की मुद्रा में हैं, न कि कर्मचारी संघ प्रबंधन के साथ संघर्ष कर रहे हैं। मुख्य श्रम आयुक्त (सीएलसी) ने सुलह वार्ता में बैंक प्रबंधन को नई सेवा शर्त लागू करने से मना किया था। उन्होंने दावा किया कि हड़ताल का व्यापक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि 9 जनवरी को साप्ताहिक छुट्टी भी है।

वेंकटाचलम ने कहा, इंडियन बैंक एसोसिएशन ने चुप्पी साध रखी है। हमें मजबूर होकर हड़ताल पर जाना पड़ रहा है। शाखा कार्यालय बंद नहीं होंगे। लेकिन कर्मचारियों के काम पर जाने से सामान्य काम-काज प्रभावित होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि पांच बैंक स्वीपर पद की स्थायी नौकरी को खत्म कर ऐसे कार्य ठेके पर दे देना चाहते हैं।

इस बीच, एसबीआई ने दावा किया है कि उसके कामकाज पर इस हड़ताल का कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं अन्य बैंकों ने ग्राहकों को परामर्श जारी कर कहा है कि वे बैंक के सुचारु कामकाज के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। बता दें कि एआईबीईए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के नौ मान्यता प्राप्त संगठनों में से एक है। वहीं इस हड़ताल में अधिकारी श्रेणी के कर्मी शामिल नहीं हो रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें