फोटो गैलरी

Hindi NewsApple launches new iPhone 6s, 6s Plus with 3D Touch, 12MP iSight camera and more

VIDEO & PHOTOS: एप्पल का नया आईफोन 6S और 6S प्लस

एप्पल ने अपने आईफोन का नया वर्जन 6एस और 6एस प्लस बुधवार देर रात लांच कर दिया। यह इसका अब तक का सबसे शानदार स्मार्टफोन है जो 3डी टच और डिस्प्ले तकनीक से युक्त है। एप्पल का यह नया फोन चार धातुओं में...

VIDEO & PHOTOS: एप्पल का नया आईफोन 6S और 6S प्लस
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Sep 2015 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

एप्पल ने अपने आईफोन का नया वर्जन 6एस और 6एस प्लस बुधवार देर रात लांच कर दिया। यह इसका अब तक का सबसे शानदार स्मार्टफोन है जो 3डी टच और डिस्प्ले तकनीक से युक्त है। एप्पल का यह नया फोन चार धातुओं में उतारा गया है। इसमें परिवर्द्धित 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी है। एप्पल ने भी कहा है कि नया फोन 4 हजार वीडियो को रिकॉर्ड कर सकता है।

आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों ही हैंडसेट 3D टच के साथ आएंगे। जब यूजर स्क्रीन को फोर्स टच करेगा, यानी जब उस पर प्रेशर देगा, तब स्क्रीन पर कई अलग ऑप्शन आएंगे। इनमें स्टेटस अपडेट, टेक फोटो, चेक इन, सर्च जैसे कई ऑप्शन मौजूद होंगे। मान लीजिए आप फोटो गैलरी में किसी फोटो के ऊपर फोर्स टच करते हैं, तो वो पहले ओपन होगा। उसके बाद, वो 3D ऑप्शन के तौर पर सामने आ जाएगी। कंपनी ने इस फीचर्स को पीक एंड पॉप का नाम दिया है। अब तक किसी स्मार्टफोन में इस तरह का फीचर्स नहीं आया है।

कंपनी ने आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों में अलग-अलग साइज की स्क्रीन दी है। आईफोन 6एस 4.7 इंच डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आएगा, जो 750x1334 पिक्सल रेजोल्यूशन डिस्प्ले क्वालिटी देती है। दूसरी तरफ, आईफोन 6एस प्लस 5.5 इंच स्क्रीन के साथ आएगा, जो फुल एचडी 1080x1920 पिक्सल रेजोल्यूशन डिस्प्ले क्वालिटी देती है। एप्पल ने स्क्रीन को मजबूती और प्रोटेक्शन देने के लिए नया ब्रॉन्ड ग्लास लगाया गया है, जो कंपनी के मुताबिक Ion-X कंपनी का है। स्क्रीन और रेजोल्यूशन की बात की जाए तो आईफोन 6 और 6 प्लस में भी रेजोल्यूशन था।

एप्पल ने आईफोन 6एस और 6एस प्लस दोनों में अपना A9 3rd जनरेशन 64-बिट चिपसेट दिया है। जो A8 की तुलना में 70 प्रतिशत ज्यादा तेज है। साथ ही, 90 प्रतिशत ज्यादा तेज ग्राफिक्स है। हालांकि, कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि ये कितने गीगीहर्ट्स (Ghz) का प्रोसेसर होगा। वहीं, दोनों स्मार्टफोन में रैम कितनी होगी इस बात का भी एलान नहीं किया गया। कंपनी ने इस बात से पर्दा नहीं उठाया, ऐसे में ये माना जा रहा है कि आईफोन 6 और 6 प्लस की तरह इसमें 1 GB रैम हो सकती है। यानी यहां पर यूजर्स को थोड़ी मायूसी हो सकती है।

एप्पल ने पुराने आईफोन 6 और 6 प्लस से ऊपर आते हुए इस बार आईफोन 6एस और 6एस प्लस में ज्यादा पावरफुल कैमरा दिया है। दोनों ही सेट में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। जो LED फ्लैश के साथ आएगा। कंपनी ने इस बात का दावा किया है कि इसमें क्विकर ऑटोफोकस और कलर एक्युरेसी जैसे फीचर्स दिए हैं। साथ ही, ये किसी भी फोटो को बिना धुंधला किए खींचेगा। दूसरी तरफ, दोनों हैंडसेट में फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। इसके लिए कंपनी ने खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो कम रोशनी में इसकी लाइट को बड़ा देगी।

एप्पल के दोनों हैंडसेट यानी आईफोन 6एस और 6एस प्लस कंपनी के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOएस 9 पर काम करेंगे। हालांकि, ये ऑपरेटिंग सिस्टम अभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन इवेंट में इसे भी लॉन्च किया गया। यानी iOएस 9 यूजर्स के लिए 16 सितंबर से उपलब्ध रहेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एप्पल ने खास ऐप बनाया है, जिसकी मदद से यूजर iOएस से एंड्रॉइड के गूगल प्ले स्टोर पर जा सकता है। ऐसे में एप्पल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए ये फीचर्स खास हो सकता है।

photo1

photo2

photo3

photo4

photo5

photo6

photo7

photo8

photo9

photo10

(वीडियो साभार: रॉयटर्स/यूट्यूब)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें