फोटो गैलरी

Hindi NewsAirtel, Idea hike postpaid data tariffs in Delhi

दिल्ली में एयरटेल, आइडिया ने पोस्ट पेड डाटा दरें बढ़ाई

भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर ने दिल्ली में प्रीपेड ग्राहकों के लिए डाटा शुल्कों में बढ़ोतरी के बाद अब पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी इसकी शुल्क दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। राष्ट्रीय...

दिल्ली में एयरटेल, आइडिया ने पोस्ट पेड डाटा दरें बढ़ाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 30 Aug 2015 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर ने दिल्ली में प्रीपेड ग्राहकों के लिए डाटा शुल्कों में बढ़ोतरी के बाद अब पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी इसकी शुल्क दरों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। राष्ट्रीय राजधानी में भी डाटा शुल्क दरों में बढ़ोतरी हुई है।
 
कुछ महीने पहले तीन प्रमुख ऑपरेटरों एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन ने दिल्ली में 2जी और 3जी की प्रीपेड दरों में  47 प्रतिशत तक की वद्धि की थी। हालांकि, वोडाफोन ने दिल्ली या किसी अन्य सर्किल में पोस्टपेड श्रेणी में डाटा शुल्क में बढ़ोतरी नहीं की है। कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार एयरटेल ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश पूर्व और उत्तर प्रदेश, पश्चिम सर्किलों में डाटा दरों में बढ़ोतरी की है।

वहीं आइडिया सेल्युलर ने दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश पश्चिम में डाटा दरें बढ़ाई हैं। इन दो कंपनियों के पोस्टपेड उपभोक्ताओं को उपरोक्त सर्किलों में अब एक जीबी के 3जी डाटा के लिए 300 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। अभी तक यह दर 250 रुपये थी।  वोडाफोन द्वारा अभी भी दिल्ली सर्किल में 1जीबी 3जी डाटा के लिए 250 रुपये ही लिए जा रहे हैं।

एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ नए पोस्टपेड ग्राहकों के लिए दो महीने पहले की गई है। इस बारे में आइडिया सेल्युलर को भेजे गए सवालों का जवाब नहीं मिल सका। आमतौर पर ऑपरेटर दरों में बढ़ोतरी के बारे में सार्वजनिक घोषणा नहीं करते हैं और इसका ब्योरा अपनी वेबसाइट पर ही डालते हैं। वे सामान्य तौर पर अपने पोस्टपेड ग्राहको को अगला बिलिंग चक्र शुरू होने से पहले एसएमएस के जरिये सेवा दरों में बदलाव की जानकारी देते हैं।


दूरसंचार कंपनियों को दरों में किसी तरह के बदलाव की जानकारी ट्राई को देनी होती है।  दरों में बढ़ोतरी का सिलसिला मार्च की स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद शुरू हुआ है। इस नीलामी  में ऑपरेटरों को स्पेक्ट्रम हासिल करने के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये खर्च करने पड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें