फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi NewsREVIEW: जानिए पुरानी इनोवा से कैसे बेहतर है नई Innova Crysta

REVIEW: जानिए पुरानी इनोवा से कैसे बेहतर है नई Innova Crysta

टोयोटा ने हाल ही में इनोवा का फेसलिफ्ट वर्जन इनोवा क्रिस्टा लॉन्च किया है। चाहे बात कद-काठी की हो, पावर की या फिर फीचर्स की, इनोवा क्रिस्टा हर मामले में पुरानी इनोवा से बेहद अलग है। आकर्षक डिजायन और...

REVIEW: जानिए पुरानी इनोवा से कैसे बेहतर है नई Innova Crysta
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

टोयोटा ने हाल ही में इनोवा का फेसलिफ्ट वर्जन इनोवा क्रिस्टा लॉन्च किया है। चाहे बात कद-काठी की हो, पावर की या फिर फीचर्स की, इनोवा क्रिस्टा हर मामले में पुरानी इनोवा से बेहद अलग है। आकर्षक डिजायन और दमदार फीचर्स की बदौलत इनोवा क्रिस्टा ने लॉन्चिंग के दो महीने के अन्दर ही 30,000 बुकिंग का आंकड़ा पार लिया है। 

कहीं-कहीं पर इस प्रीमियम एमपीवी के लिए तीन महीने तक की वेटिंग भी चल रही है। अब यह पेट्रोल इंजन में भी आने को तैयार है। यहां हम लाएं हैं इनोवा क्रिस्टा से जुड़ी पांच अहम बातें, जो हर कोई जानने की इच्छा रखता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

 

1. इंजन स्पेसिफिकेशन: 
डीज़ल इंजन

इनोवा क्रिस्टा में 2.4 लीटर और 2.8 लीटर के दो डीजल इंजनों का विकल्प दिया गया है। इनकी पावर क्रमशः 150 पीएस और 174 पीएस है। 2.4 लीटर वाला इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है। वहीं 2.8 लीटर का इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है।

पेट्रोल इंजन
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का पेट्रोल वेरिएंट अभी लाॅन्च नहीं हुआ है। लेकिन कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी का कहना है कि इनोवा क्रिस्टा के पेट्रोल वर्जन में 2.7 लीटर इंजन मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में आॅटोमैटिक गियरबाॅक्स मिलेगा या नहीं, इस बारे में कंपनी ने अभी कुछ कहा नहीं है। पेट्रोल वर्जन का औपचारिक लाॅन्च जल्द होगा।

 

2- सेफ्टी फीचर्स
इनोवा क्रिस्टा में सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया है। कार में इंजन इमोबिलाइज़र, ड्यूल फ्रंट एयरबैग, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट माउंटिंग, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और ड्राइवर अलर्ट नोटिफिकेशन लैंप जैसे फीचर दिए गए हैं। आसियान एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इनोवा क्रिस्टा को सुरक्षा के मामले में 4-स्टार रेटिंग मिली है।  

 

3- दो ड्राइव मोड
इनोवा क्रिस्टा में पावर और ईको, दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। ईको मोड में ज्यादा माइलेज मिलेगा। पावर मोड में ड्राइविंग के दौरान इंजन की पूरी ताकत मिलेगी।

 

4- फीचर्स
क्रिस्टा में फीचर्स के मामले में कई अहम बदलाव हुए हैं। इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर ऑटो एसी, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, आठ तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट, सात इंच का टचस्क्रीन ऑडियो सिस्टम, नेविगेशन सपोर्ट, स्मार्ट एंट्री और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 


 
5- कद-काठी

इनोवा क्रिस्टा की लंबाई 4735 एमएम, चौड़ाई 1830 एमएम और ऊंचाई 1795 एमएम है। पुरानी इनोवा के मुकाबले यह 150 एमएम ज्यादा लंबी, 65 एमएम चैड़ी और 35 एमएम ऊंची है। व्हीलबेस को पहले की तरह 2750 एमएम ही रखा गया है।