फोटो गैलरी

Hindi News how to set up parental controls on google play

गूगल प्लेस्टोर पर खतरनाक एप से बच्चों को ऐसे दूर रखें

इंटरनेट पर बच्चों की पहुंच को निंयत्रित करने के लिए ‘पैरेंटल कंट्रोल’ काफी सहायक है। अश्लील सामग्री से बच्चों को दूर रखने के लिए कई सोशल नेटवर्क इसकी सुविधा दे रहे हैं। गूगल प्लेस्टोर पर...

गूगल प्लेस्टोर पर खतरनाक एप से बच्चों को ऐसे दूर रखें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 09 Mar 2017 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटरनेट पर बच्चों की पहुंच को निंयत्रित करने के लिए ‘पैरेंटल कंट्रोल’ काफी सहायक है। अश्लील सामग्री से बच्चों को दूर रखने के लिए कई सोशल नेटवर्क इसकी सुविधा दे रहे हैं। गूगल प्लेस्टोर पर भी यह सुविधा उपलब्ध है। यदि आप गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद विशेष कंटेट से अपने बच्चों को दूर रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे।

गूगल प्लेस्टोर के ‘पैरेंटल कंट्रोल’ का इस्तेमाल करने के लिए इसके एप को खोलने के बाद ‘सेटिंग्स’ में जाएं। फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करने के बाद ‘पैरेंटल कंट्रोल’ के विकल्प पर क्लिक करें। ऐसे करते ही यूजर को डिस्प्ले पर ‘टाइप ए पिन’ लिखा हुआ नजर आएगा। यूजर को यहां अपना मनचाहा पिनकोड दर्ज करना होगा। पुष्टि के लिए यूजर को दो बार पिन कोड भरना होगा और नीचे की तरफ नजर आ रहे ‘ओके’ पर क्लिक करना होगा। पैरेंटल कंट्रोल एक्टिव होने के बाद गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद अश्लील सामग्री आपके फोन पर नहीं दिखाई देगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें