फोटो गैलरी

Hindi Newsवाहन उद्योग को मिल सकती है टैक्स छूट

वाहन उद्योग को मिल सकती है टैक्स छूट

सरकार 29 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वाहन उद्योग को अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) पर किए गए खर्च पर कर में रियायत का तोहफा दे सकती है। वाहन उद्योग बीएस-6 मानक एक साल पहले लागू किए जाने के मद्देनजर...

वाहन उद्योग को मिल सकती है टैक्स छूट
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Feb 2016 08:43 AM
ऐप पर पढ़ें

सरकार 29 फरवरी को पेश होने वाले बजट में वाहन उद्योग को अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) पर किए गए खर्च पर कर में रियायत का तोहफा दे सकती है। वाहन उद्योग बीएस-6 मानक एक साल पहले लागू किए जाने के मद्देनजर यह उम्मीद कर रहा है।वाहन उद्योग के सूत्रों ने बताया कि सीधे बीएस-6 लागू करने के बारे में सरकार से वाहन निर्माताओं की बात चुकी है और दोनों पक्षों में सहमति बन चुकी है। उन्होंने कहा कि बजट में वाहन उद्योग को आरएंडडी पर कर में रियायत मिलने की पूरी उम्मीद है। 

अनुसंधान में कर पर रियायत इसलिए भी प्रासंगिक है कि पहले वाहन निर्माता कंपनियां वर्ष 2019 से बीएस-5 लागू करने के लिए उसी दिशा में आरएंडडी पर ध्यान दे रही थीं। लेकिन, अब एक ओर बीएस-5 पर किया गया उनका खर्च बेकार जाएगा, दूसरी ओर उन्हें नए सिरे से बीएस-6 के अनुसंधान पर खर्च करना होगा। ऐसे में सरकार बजट में आरएंडडी पर होने वाले खर्च में कर पर रियायत दे सकती है। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों कहा था कि प्रोत्साहन के लिए बजट में कुछ स्कीम के पक्ष में हैं और इसके लिए वित्त मंत्री से स्वंय बात करेंगे।

ट्विटर पर भेजें राय
वित्त मंत्रलय ने आगामी बजट (2016-17) को लेकर ट्विटर का इस्तेमाल करने वालों से राय मांगी है। वित्त मंत्रलय ने लोगों से पूछा है कि आगामी बजट- किसान, मध्य वर्ग, महिला या वंचित तबका- में से किस पर केंद्रित होना चाहिए। अपनी तरह की इस अनूठी पहल में ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोग मतदान कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें