फोटो गैलरी

Hindi Newsडाकघर में स्पीड पोस्ट, पार्सल, चिट्ठियां पहुचेंगी तय समय पर, 50 से अधिक पोस्टमैन को दिया जाएगा प्रशिक्षण

डाकघर में स्पीड पोस्ट, पार्सल, चिट्ठियां पहुचेंगी तय समय पर, 50 से अधिक पोस्टमैन को दिया जाएगा प्रशिक्षण

शहर के डाक विभाग ने भी डिजिटल क्रांति में एक ओर कदम बढ़ाया है। अब डाकघर में स्पीड पोस्ट, पार्सल सहित अन्य पंजीकृत डाक सेवाओं की मानीटरिंग अब आप घर बैठे कर सकेंगे। इसकी कवायद डाक विभाग की ओर से पूरी कर...

डाकघर में स्पीड पोस्ट, पार्सल, चिट्ठियां पहुचेंगी तय समय पर, 50 से अधिक पोस्टमैन को दिया जाएगा प्रशिक्षण
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 01 Jun 2017 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के डाक विभाग ने भी डिजिटल क्रांति में एक ओर कदम बढ़ाया है। अब डाकघर में स्पीड पोस्ट, पार्सल सहित अन्य पंजीकृत डाक सेवाओं की मानीटरिंग अब आप घर बैठे कर सकेंगे। इसकी कवायद डाक विभाग की ओर से पूरी कर ली गई है। शुक्रवार को इस सदंर्भ में सेक्टर 2 स्थित प्रधान डाकघर में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है, जहां जिले भर से करीब 50 से अधिक पोस्टमैन शिविर का हिस्सा होंगे।

इस दौरान धनबाद के एसएसपी एन सरकार उपस्थित होकर मोबाईल से एप के जरीए डाक के लोकेशन व अपडेट करने की जानकारी देंगे। विभाग अब पोस्टमैन के पास डाक कब पहुंची, उसका वितरण वह कब करेगा, इस बारे में भी पूरी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराएगी। शिकायतो से मिलेगा छूटकाराडाक विभाग की ओर से समय से डाक संबंधित व्यक्ति तक न पहुंचने की शिकायत मिलती रहती है। इसमें प्राय: पोस्टमैन के कार्यों पर भी सवाल उठता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

मोबाइल एप्लीकेशन सेवा के बोकारो के प्रधान डाकघर सहित अन्य डाकघरो के 50 पोस्टमैन को तकनिकी जानकारी दी जाएगी। सेक्टर 2 प्रधान डाकघर के डाकपाल एसएन मित्रा ने बताया कि अब पोस्टमैन स्मार्टफोन लेकर घर आएगा और डाक देने के बाद प्राप्तकर्ता से हस्ताक्षर लेगा या अंगूठा लगवाएगा। इसके माध्यम से डाक वितरण का समय व स्थान तुरंत मुख्य सर्वर पर आ जाएगा जो डाक विभाग की वेबसाइट से कहीं से भी देखा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें