फोटो गैलरी

Hindi Newsमेडिकल कॉलेज अस्पताल में राज्य का दूसरा टीबी कल्चर लैब शुरू

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में राज्य का दूसरा टीबी कल्चर लैब शुरू

पीएमसीएच के बाद सूबे का दूसरा टीबी कल्चर लैब मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भागलपुर में मंगलवार को शुरू हो गया। इस तरह अब टीबी मरीजों की हर तरह की जांच कैंपस के अंदर ही हो जाएगी। इसके लिए अब पटना भी नहीं जाना...

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में राज्य का दूसरा टीबी कल्चर लैब शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Mar 2016 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएमसीएच के बाद सूबे का दूसरा टीबी कल्चर लैब मेडिकल कॉलेज अस्पताल, भागलपुर में मंगलवार को शुरू हो गया। इस तरह अब टीबी मरीजों की हर तरह की जांच कैंपस के अंदर ही हो जाएगी। इसके लिए अब पटना भी नहीं जाना होगा। यह जांच अंतर्राष्ट्रीय स्तर की होगी। लैब के खुलने से आसपास के जिलों के करीब 50 हजार टीबी मरीजों को लाभ होगा।

चार फेज में बंटे इस लैब की मॉनिटरिंग दिल्ली और जेनेवा से होगी। जांच के दौरान यहां के टेक्निशियन को जरूरी निर्देश भी इन जगहों से दिए जाएंगे। लैब से पूर्व बिहार व झारखंड के दर्जनों जिलों के करीब 50 हजार मरीजों को लाभ होगा। मंगलवार को लैब का उद्घाटन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एके सिंह व अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल ने संयुक्त रूप से किया।

उद्घाटन के बाद माइक्रोबायोलॉजी व कल्चर सेंसेटिव के इंचार्ज डॉ. एसएन तिवारी ने प्राचार्य डॉ. एके सिंह को एलईए और कल्चर सेंसेटिव जांच की पहली रिपोर्ट सौंपी जो अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेबोरेट्री के समानांतर है। डॉ. डीपी सिंह ने कहा कि रिपोर्ट से यह प्रमाणित होता है यहां की रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय स्तर की है।

लैब के बनने से टीबी मरीजों के इलाज के साथ-साथ उन पर नजर भी रखी जा सकेगी। डॉ. डीपी सिंह ने बताया कि भागलपुर सहित आसपास के जिलों के आंकड़े बताते हैं कि 50 हजार से अधिक टीबी के मरीज यहां हैं। इनमें पांच से दस हजार एमडीआर की चपेट में हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें