DA Image
15 जुलाई, 2020|5:35|IST

अगली स्टोरी

अमर्त्य सेन की बौद्धिकता का शिकार हुआ है बिहारः गिरिराज

अमर्त्य सेन की बौद्धिकता का शिकार हुआ है बिहारः गिरिराज

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आज अमर्त्य सेन पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार उनकी बौद्धिकता का शिकार हुआ है। सिंह ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री ने भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर शैक्षणिक संस्थानों में हद से ज्यादा दखल देने का आरोप लगाया है।

सिंह ने स्पष्ट रूप से सेन की उन हालिया टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दी जिसमें प्रख्यात अर्थशास्त्री ने नालंदा यूनिवर्सिटी से खुद को निकाले जाने की बात कही थी और धर्मनिरपेक्षता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच पर संदेह प्रकट किया था। ट्वीटर पर लोगों से संवाद के दौरान सिंह ने ट्वीट किया, हां हां, बिहार उनकी बौद्धिकता का सबसे डरावना शिकार है। नालंदा यूनिवर्सिटी। 2700 करोड़ रुपए।

नवादा से भाजपा सांसद सिंह पहले भी विवादों में रह चुके हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर भी आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर सिंह विवाद में रहे थे। इस मामले में उन्हें संसद में माफी मांगनी पड़ी थी। भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार की आलोचना में कोई कसर न छोड़ने वाले सेन को सरकार की आलोचना करने पर सोशल मीडिया में हमले का शिकार होना पड़ा था।

अपनी टिप्पणियों में सेन ने कहा था कि नालंदा यूनिवर्सिटी का बोर्ड एकमत से चाहता था कि वह कुलाधिपति के पद पर बने रहें, लेकिन सरकार ऐसा नहीं चाहती थी। उन्होंने कहा था, और मेरे लिए यह स्पष्ट हो गया कि यदि मैं पद पर बने रहने में सफल हो गया तो मैं गलती कर बैठूंगा क्योंकि असल उददेश्य नालंदा यूनिवर्सिटी है और सरकार के विरोध के साथ मैं नालंदा का प्रभावी नेता नहीं हो सकता था। सेन 17 जुलाई को नालंदा यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति का पद छोड़ेंगे। सेन की जगह सिंगापुर के पूर्व विदेश मंत्री जॉर्ज यिओ लेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:अमर्त्य सेन की बौद्धिकता का शिकार हुआ है बिहारः गिरिराज