फोटो गैलरी

Hindi Newsमुकदमों के निबटारे के लिए मुस्तैदी से करना होगा काम: जज

मुकदमों के निबटारे के लिए मुस्तैदी से करना होगा काम: जज

पटना हाईकोर्ट के जज न्यायमूर्ति नवनीति सिंह ने कहा है कि मुकदमों का कम होना शांति या समाज के सभ्य होने का नहीं, बल्कि इस बात का संकेत है कि लोगों का व्यवस्था के प्रति विश्वास कम हो रहा है। मुकदमों का...

मुकदमों के निबटारे के लिए मुस्तैदी से करना होगा काम: जज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 15 Jun 2015 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना हाईकोर्ट के जज न्यायमूर्ति नवनीति सिंह ने कहा है कि मुकदमों का कम होना शांति या समाज के सभ्य होने का नहीं, बल्कि इस बात का संकेत है कि लोगों का व्यवस्था के प्रति विश्वास कम हो रहा है। मुकदमों का शीघ्र निबटारा कर हम लोगों का न्याय के प्रति विश्वास जगा सकते हैं। इस काम में बार और बेंच को मुस्तैदी से काम करना पड़ेगा।

सोमवार को स्थानीय व्यवहार न्यायालय परिसर में सब जज के कोर्ट का उद्घाटन करते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। इस कोर्ट से अब दीवानी मामलों की सुनवाई में सम्पत्ति के मूल्य की सीमा हट गई है। हालांकि दीवानी मामलों में अपील के लिए अब भी लोगों को गया जाने की मजबूरी है।
उन्होंने कहा कि यदि अभी कोई इंसाफ के लिए अदालत आए और फैसला उसके बच्चों को सुनना पड़े, तो अदालत कौन आएगा। यदि कोई अपराध हो और उसकी सुनवाई के लिए तथा गवाही देने के लिए लोगों को लम्बी दूरी तय करनी पड़े तो भी मुश्किल होगी। ऐसी हालत को हम थोड़ी मेहनत कर सुधार सकते हैं। श्री सिंह गया जजशिप के इंस्पेक्टिंग जज भी हैं।

इसके साथ ही उन्होंने शेरघाटी में एडीजे के कोर्ट की स्थापना की मांग को भी जायज बताया। उनका कहना था कि इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधन की कमी के कारण एडीजे कोर्ट की स्थापना में कुछ अड़चन बनी हुई है। इससे पूर्व स्थानीय बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मैथिलीशरण ने शेरघाटी में एडीजे कोर्ट की स्थापना की मांग की थी। इस मौके पर पटना हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल वी.के.सिंहा ने कहा कि न्याय को लोगों के करीब लाने के लिए शेरघाटी में सब जज कोर्ट की स्थापना की गई है।

विधि सचिव एस.के.जैन ने सब जज कोर्ट की स्थापना के पूर्व निर्गत अधिसूचना को पढ़ा। इसी दौरान गया के जिला एंव सत्र न्यायाधीश एस.पी.शर्मा ने शेरघाटी कोर्ट की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अदालतों में शेरघाटी की 12,984 फौजदारी मुकदमे लम्बित हैं। इसी तरह नवगठित सब जज के कोर्ट को सुनवाई के लिए लम्बित पड़े 683 दीवानी मुकदमों की गठरी सौंपी गई है।

गया के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। स्थानीय मुंसिफ ए.के.भान ने मंच का संचालन किया। मौके पर शेरघाटी के एसडीजेएम रामजी सिंह यादव, एसडीओ ज्योति कुमार, एलआरडीसी अर्जुन प्रताप चंद्र, वरीय अधिवक्ता मनोज सिंह, सुनील दत्त, कुंदन कुमार, अंजनी कुमार, कृपा सिंह, चंदन सिंह, उदय यादव और संजय कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें