DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपदाग्रस्त घोषित होगा बिहार

आपदाग्रस्त घोषित होगा बिहार

राज्य सरकार पूरे बिहार को आपदाग्रस्त घोषित करेगी। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रस्ताव पर विभागीय मंत्री लेशी सिंह ने मंजूरी दे दी है। आज-कल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सहमति मिलते ही पूरा बिहार आपदाग्रस्त घोषित हो जाएगा। अब तक राज्य सरकार सुखाड़ या बाढ़ को लेकर प्रदेश को आपदाग्रस्त घोषित करती रही है। आंधी-पानी व ओलावृष्टि के मामले में पहली बार राज्य सरकार सूबे को आपदाग्रस्त घोषित करेगी।

क्यों होगा घोषित: मार्च-अप्रैल में आंधी-पानी व ओलावृष्टि के कारण बिहार के 18 लाख हेक्टेयर से अधिक इलाके में गेहूं, चना, मक्का सहित अन्य फसलों का नुकसान हुआ था। मौसम विभाग के अनुसार उस समय बिहार में 165 फीसदी से अधिक बारिश हुई थी। केवल खगड़िया जिले में ही औसत से 748 फीसदी अधिक बारिश हुई। इससे बिहार के कुल फसल 33 लाख 70 हजार 150 हेक्टेयर में से 18 लाख 82 हजार 40 हेक्टेयर को नुकसान हुआ। 33 फीसदी से अधिक 16 लाख 21 हजार 220 हेक्टेयर फसल को नुकसान हुआ है। 20 लोगों की मौत भी हुई थी।

होगा फायदा: फसलों की भारी तबाही के बाद उन किसानों को परेशानी हो रही है जिन्होंने राष्ट्रीयकृत बैंकों से कर्ज लिया है। नुकसान की मार झेल रहे किसानों के अनुरोध पर कृषि विभाग ने बैंकों से अनुरोध किया कि वे कर्ज वसूली को री-शिड्यूल (पुनर्निर्धारित) करें। बैंकों के द्वारा बताया गया कि रिजर्व बैंक के नियमानुसार आपदाग्रस्त घोषित होने के बाद ही कर्ज वसूली को री -शिड्यूल किया जा सकता है।

केंद्रीय टीम ने भी माना है क्षति: बीते दिनों आई 10 सदस्यीय केंद्रीय टीम ने मुजफ्फरपुर, वैशाली व समस्तीपुर का जायजा लेने के बाद फसल नुकसान को माना था। हालांकि राज्य सरकार की ओर से 2041 करोड़ के ज्ञापन पर अब तक केंद्र सरकार से एक भी पैसा नहीं मिल सका है। वैसे राज्य सरकार अपनी ओर से प्रभावित किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा दे रही है।

पूरे बिहार को आपदाग्रस्त घोषित किया जाएगा। इससे राष्ट्रीयकृत बैंकों से कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों को राहत मिलेगी।
- व्यास जी, प्रधान सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग।

हुई थी बारिश
महीना   वास्तविक सामान्य
जनवरी/फरवरी   15.0 एमएम 23.3 एमएम
मार्च     27.4 एमएम 10.4 एमएम
15 अप्रैल तक  38.7 एमएम 12.9 एमएम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आपदाग्रस्त घोषित होगा बिहार