DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे आईआईटी पटना का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे आईआईटी पटना का उद्घाटन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना (आईआईटी) के नए कैंपस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। बिहटा स्थित आईआईटी के नए कैंपस में शिफ्ट होने की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। सूत्रों ने बताया कि पीएमओ से आईआईटी प्रशासन को 15-30 जून के बीच तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच कभी भी नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने आ सकते हैं।

यदि 15-30 जून तक आईआईटी प्रशासन तैयारी पूरी नहीं कर पाता है तो 2 जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी आईआईटी के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगी। हालांकि आईआईटी प्रशासन अभी तक इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर रहा है। आईआईटी के कुलसचिव सुभाष पांडेय ने बताया कि उद्घाटन तिथि तय नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि जून-जुलाई में बिहटा कैंपस की शुरुआत तय है। कैंपस निर्माण की तैयारी पूरी हो चुकी है। 

नए सत्र की शुरुआत नए कैंपस से
यह तो तय माना जा रहा है कि आईआईटी नए सत्र की शुरुआत नए कैंपस में करेगा। नए निदेशक प्रो. पुष्पक भट्टाचार्य के कार्यभार संभालने के बाद ही बिहटा में बन रहे नए कैंपस की आस जगी है और काम में भी तेजी आई है। प्रो. पुष्पक भट्टाचार्य ने बताया कि 15 जलाई तक हर हाल में नए कैंपस में शिफ्ट हो जाएंगे। बता दें कि पिछले डेढ़ वर्षों में नए कैंपस में जाने की कई तिथि टल चुकी है, लेकिन अब आईआईटी प्रशासन यह खुल कर कह रहा है कि नए सत्र में छात्रों  का स्वागत बिहटा कैंपस में ही होगा।

एनआईटी कर रहा संघर्ष
आईआईटी से पहले शुरू हुआ एनआईटी पटना आज भी अपने नए कैंपस की जमीन को लेकर संघर्ष कर रहा है। आईआईटी का भवन तो बन कर तैयार हो चुका है, लेकिन एनआईटी का जमीन विवाद अब तक नहीं सुलझ पाया है। आईआईटी का शिलान्यास तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे आईआईटी पटना का उद्घाटन