फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार चुनाव के सेमीफाइनल की जंग शुरू, विधान परिषद नामांकन 11 जून से

बिहार चुनाव के सेमीफाइनल की जंग शुरू, विधान परिषद नामांकन 11 जून से

स्थानीय निकाय कोटे से होने वाले विधान परिषद चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय बी नायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से नामांकन और चुनाव आवंटन आदि से संबंधित...

बिहार चुनाव के सेमीफाइनल की जंग शुरू, विधान परिषद नामांकन 11 जून से
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Jun 2015 12:10 PM
ऐप पर पढ़ें

स्थानीय निकाय कोटे से होने वाले विधान परिषद चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय बी नायक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से नामांकन और चुनाव आवंटन आदि से संबंधित प्रक्रिया की जानकारी दी।

नामांकन 11 से 18 जून तक जिला निर्वाचन पदाधिकारी भागलपुर के कार्यालय में 11 बजे से तीन बजे तक होगा। सभी प्रत्याशियों को 10 प्रस्तावक देनें होंगे। प्रस्तावक का नाम मतदाता सूची में होना अनिवार्य है। सामान्य प्रत्याशी को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति जनजाति के प्रत्याशी को पांच हजार रुपए नामांकन शुल्क देना होगा। मतपत्र में प्रत्याशी का फोटो रहेगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग में डीएम डॉं. वीरेन्द्र प्रसाद यादव और उप निर्वाचन पदाधिकारी अवधेश कुमार उपस्थित थे।

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ भी चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। हालांकि अभी तक किसी पार्टी ने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। लेकिन संभावित प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुट गये हैं। पिछले चुनाव में भागलपुर सह बांका क्षेत्र से जदयू प्रत्याशी मनोज यादव ने करीब 12 सौ वोट से जीत दर्ज की थी। मनोज यादव प्रचार कार्य में जुट गये हैं। भाजपा-लोजपा-रालोसपा गठबंधन एकाध दिन में प्रत्याशी की घोषणा कर सकते हैं। भागलपुर और बांका के करीब 6760 मतदाता हैं। विधान परिषद चुनाव में भागलपुर और बांका जिले के मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, जिला परिषद सदस्य के अलावा नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत के वार्ड सदस्य मतदाता होते हैं। इसके अलावा दोनों जिले के सांसद,विधायक और विधान पार्षद भी मतदाताओं में शामिल हैं। भागलपुर जिले में 242 और बांका में 185 पंचायत है।

विधान परिषद चुनाव के लिए 12 कोषांग का गठन
स्थानीय कोटे से होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए 12 कोषांग का गठन किया गया है। इसमें कार्मिक कोषांग, वाहन कोषांग, सामग्री कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, विधि व्यवस्था कोषांग, आचार संहिता सह वीडियोग्राफर सह फोटोग्राफर कोषांग, जिला नियंत्रण कक्ष सह शिकायत निवारण कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, मीडिया सह हेल्पलाइन कोषांग, मतदाता सूची विखंडीकरण कोषांग, वज्रगृह एवं मतपत्र कोषांग और निर्वाचन कोषांग शामिल हैं। सभी कोषांग में कर्मचारियों के अलावा वरीय प्रभारी पदाधिकारी और नोडल पदाधिकारी को रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें