DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहारः मढ़ौरा-मधेपुरा रेल कारखाना का निर्माण इसी साल से

बिहारः मढ़ौरा-मधेपुरा रेल कारखाना का निर्माण इसी साल से

बिहार की दो लंबित रेल परियोजनाओं मढ़ौरा व मधेपुरा रेल कारखाने का निर्माण इस साल शुरू हो सकता है। तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के कार्यकाल में स्वीकृत इन परियोजनाओं की कागजी कार्रवाई अंतिम चरण में है।

मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर बिहार आए रेलवे बोर्ड के सदस्य (यांत्रिकी) हेमंत कुमार ने महेंद्रूघाट में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 31 अगस्त को मधेपुरा विद्युत इंजन कारखाना व एक सितंबर को मढ़ौरा डीजल इंजन कारखाना का रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल खुल जाएगा। मढ़ौरा के लिए दो व मधेपुरा के लिए तीन एजेंसियों में से किसी एक का चयन होगा। जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। छपरा में बेला रेल पहिया कारखाना से इस साल 24 हजार पहिया बनाने का लक्ष्य है। हरनौत कारखाना का काम पूरा हो चुका है। मोकामा व डालमियानगर फैक्ट्री को भी चालू करने की कार्रवाई चल रही है।

रेल यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि 2019-20 तक सभी ट्रेनों में राजधानी की तरह एलएचबी कोच लगेंगे जो काफी सुरक्षित हैं। मुंबई से ट्रेनों में सीसीटीवी लगाने का प्रयोग शुरू हुआ है। अनारक्षित टिकट के लिए मोबाइल एप और 17 हजार बायो-ट्वायलेट लगाए जा चुके हैं। चार घंटे से अधिक चलने वाली सवारी गाड़ियों की नई रेक में भी ट्वायलेट की सुविधा दी गई है।

हर दिन 2 करोड़ 30 लाख यात्रियों को ढोने वाला रेलवे तीन लाख बेडरॉल की सफाई के लिए 64 में 38 विशेष लांड्री चालू कर चुका है। इस साल नौ और चालू हो जाएंगे। ग्वालियर में पहिया का स्प्रिंग बनाने का काम शुरू होने से रेलवे को विदेशों पर निर्भरता खत्म होगी। उत्तर रेलवे से ट्रेनों में सोलर सिस्टम से प्रकाश व्यवस्था का प्रयोग शुरू हुआ है। 100 तरह की सवारी डिब्बों वाला भारतीय रेल 300 से अधिक इंजन बना रहा है। मौके पर मुख्य यांत्रिक अभियंता राजीव चंद्रा, दानापुर के डीआरएम एनके गुप्ता, सीपीआरओ अरविंद कुमार रजक आदि मौजूद थे।

मढ़ौरा व मधेपुरा की स्थिति
मधेपुरा ग्रीनफील्ड विद्युत इंजन कारखाना
1293.58 करोड़ कुल लागत
81 करोड़ अब तक खर्च
02 करोड़ चालू वित्तीय वर्ष में मिले हैं

मढ़ौरा डीजल इंजन कारखाना
2042.00 करोड़ कुल लागत
52.6 करोड़ अब तक खर्च हुए
05 करोड़ इस साल मिले हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहारः मढ़ौरा-मधेपुरा रेल कारखाना का निर्माण इसी साल से