DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ई-रोल ऑडिट टीम पटना पहुंची, मतदाता सूची की करेगी जांच

ई-रोल ऑडिट टीम पटना पहुंची, मतदाता सूची की करेगी जांच

मतदाता सूची की जांच के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर नई दिल्ली से चार ई-रोल ऑडिट टीम सोमवार को पटना पहुंची। हर टीम में छह-छह सदस्य हैं। कुल 24 ऑडिटर टीमों में शामिल है। पटना पहुंचने के बाद सभी अधिकारियों ने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक से मुलाकात की। फिर अलग-अलग जिलों के लिए रवाना हो गए।

चारों टीम में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी शामिल हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों के अनुसार जिन अधिकारियों के बिहार आने की सूचना थी, उन्हें अंतिम समय में बदल दिया गया। चुनाव आयोग ने काफी सतर्कता बरतते हुए अधिकारियों के नाम के साथ ही उनके जिलों के भ्रमण कार्यक्रम को भी गोपनीय रखा है। राज्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से सभी जिलों को कहा गया है कि वे चुनाव आयोग द्वारा भेजे गए ई रोल ऑडिटर के जांच कार्य में सहयोग करें। पटना पहुंचने के बाद ई-रोल ऑडिटर्स ने मीडिया से किसी तरह की बातचीत करने से इनकार किया।

ऑडिटर के समक्ष सीधे शिकायत दर्ज करा सकेंगे मतदाता
चुनाव आयोग द्वारा बिहार भेजे गए ई-रोल ऑडिटरों के समक्ष मतदाता सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। चुनाव आयोग में रेगुलेटरी कमीशन के गठन के बाद ई-रोल ऑडिटर को पहली जिम्मेवारी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सौंपी गई है।

ये ऑडिटर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सूची की बारीकी से जांच करेंगे। इनमें मतदाता सूची में अबतक किए गए संशोधन, नए नामों के जोड़ने, डुप्लीकेट नामों के हटाने इत्यादि कार्यों की जांच की जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग मतदाता सूची के संशोधन की प्रक्रिया की सीधे निगरानी कर रहा है।

चुनाव आयोग इस बार अधिक से अधिक त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने की तैयारी में जुटा है। मतदाता सूची से जुड़ी शिकायतों को सुनने व उसमें सुधार किए जाने को लेकर पहली बार आयोग ने रेगुलेटरी ऑडिट डिविजन का गठन किया है। इसका कार्य आम निर्वाचन के पूर्व मतदाता सूची को अद्यतन एवं त्रुटिरहित बनाना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ई-रोल ऑडिट टीम पटना पहुंची, मतदाता सूची की करेगी जांच