DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब बिहार के सभी लोकसभा क्षेत्रों में खुलेंगे कौशल विकास केन्द्र

अब बिहार के सभी लोकसभा क्षेत्रों में खुलेंगे कौशल विकास केन्द्र

केन्द्रीय कौशल विकास व उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने घोषणा की बिहार के 40 लोकसभा क्षेत्रों में कौशल विकास केन्द्र खुलेंगे। अगले माह से केन्द्र के खोले जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रूडी केन्द्र सरकार के एक साल पूरे होने पर पटना में सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस कर नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताईं।

उन्होंने कहा कि आजादी के 67 साल बाद पहली बार देश के लोगों को स्किल्ड बनाने की जरूरत किसी प्रधानमंत्री ने न सिर्फ महसूस की, बल्कि उस दिशा में तेजी से कदम आगे बढ़ाए। उन्होंने कहा कि 126 करोड़ की हमारी आबादी है और उसमें महज 3 फीसदी लोग कौशल युक्त हैं। जबकि चीन में 46, यूके में 68, जर्मनी में 74, जापान में 80 और कोरिया 96 फीसदी लोग कौशल युक्त हैं। इन देशों ने तीन-चार दशक पहले कौशल विकास का कानून बनाया।

मंत्री ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की सरकार स्किल ट्रेनिंग को स्कूली शिक्षा में महत्वपूर्ण स्थान देने जा रही है। 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में सालभर के कुल घंटों में से बड़ा हिस्सा स्किल ट्रेनिंग को समर्पित होगा। हमारी कोशिश होगी कि 12वीं पास करने पर भी जिन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है उन्हें 12 सप्ताह की ट्रेनिंग के बाद काम मिल जाय। 2019 के बाद सरकारी नौकरियों में नेशनल स्किल फ्रेमवर्क की डिग्री अनिवार्य कर दी जाएगी।

श्री रूडी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र की सरकार ने पिछले एक साल में विधायी कार्य, अर्थव्यवस्था, शासन और संरचना की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किए हैं। 2014-15 के बीच प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया में यात्रा करके भारत को विशेष दर्जा दिलाया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब बिहार के सभी लोकसभा क्षेत्रों में खुलेंगे कौशल विकास केन्द्र