DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लालू हमलाकांड में आरोपियों को कोर्ट ने किया बरी

लालू हमलाकांड में आरोपियों को कोर्ट ने किया बरी

बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पर 1992 में हुए हमला मामले में कोर्ट ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया। गुरुवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश सप्तम सत्यप्रकाश ने सुनवाई पूरी करते हुए साक्ष्य के अभाव में सभी 25 आरोपियों को बरी करने का फैसला सुनाया। अभियोजन पक्ष कोर्ट में आरोप सिद्ध करने में विफल रहा। बार-बार नोटिस भेजने के बावजूद इस केस में पुलिस पदाधिकारी और जवान गवाही देने नहीं पहुंचे।

तत्कालीन डीएसपी सुरेश प्रसाद चौधरी ने भी गवाही देनी जरूरी नहीं समझी। 23 साल तक लगातार सुनवाई चलने के बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर ट्रायल में तेजी लाई गई थी। फैसला सुनने के लिए आरोपी दिलीप चटर्जी, अशोक मंडल, हफिजुद्दीन अंसारी, गुल्लू अंसारी, संतलाल प्रमाणिक, हरिपद मंडल, शमसुद्दीन अंसारी, देवकी राम महतो, श्यामदेव शर्मा, प्रेम चंद मंडल, कपिल गोयल, इसरायल, सुधीर महतो, डीआर महतो सहित सभी 25 आरोपी कोर्ट में मौजूद थे।

जीटी रोड का निरीक्षण करने आए थे लालू
29 अक्तूबर 1992 को तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव झरिया पटाखाकांड के पीड़ितों से मिलने धनबाद आए थे। यहां से वे राजगंज-तोपचांची के बीच स्थित दया बांस पहाड़ में हो रहे जीटी रोड निर्माण का काम देखने पहुंचे थे। धनबाद आने के क्रम में बरवाअड्डा मोड़ पर उनके काफिले पर हमला हुआ था। आरोप लगाया गया था कि जेएमएम समर्थकों ने तीर-धनुष, बम और पत्थर से लालू के काफिले पर हमला बोला।

हमले में नौ पुलिस पदाधिकारी घायल हो गए थे। 51 नामजद आरोपियों के खिलाफ बरवाअड्डा थाने में मामला दर्ज किया गया था। इसमें मणींद्र मंडल, सरकार मुर्मू, बलदेव रजवार, टेकलाल महतो, पाचू धोवा, मोतीलाल मुर्मू सहित अन्य की मौत हो चुकी है। जबकि कई आरोपी अभी भी फरार हैं।

झारखंड बनने का विरोध करने पर आक्रोशित थे नेता
लालू यादव झारखंड अलग राज्य बनाने का लगातार विरोध कर रहे थे। घटना के दिन बरवाअड्डा में शिबू सोरेन की सभा हो रही थी। सभा के लिए झामुमो नेता मौके पर जुटे थे। लालू का काफिला देखते ही समर्थक भड़क गए थे। हमले के बाद पुलिस ने बड़ी मुश्किल से लालू को भीड़ से बचाकर निकाला था। समर्थकों के भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोली भी चलानी पड़ी थी। मौके से पुलिस ने गिरिडीह के पूर्व सांसद स्वर्गीय टेकलाल महतो सहित कई नेताओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लालू हमलाकांड में आरोपियों को कोर्ट ने किया बरी