DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार के सभी एनएच दो साल में चकाचक होंगे: गडकरी

बिहार के सभी एनएच दो साल में चकाचक होंगे: गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि बिहार में सभी राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) पर काम तेजी से शुरू हो गया है। दो साल के भीतर प्रदेश में लोगों को अच्छी सड़कें  दिखने लगेंगी। श्री गडकरी एनडीए सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर विडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना के संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बिहार में सड़कों का निर्माण लंबे समय से बंद पड़ा था। लेकिन एनडीए सरकार ने इसे ठीक करने का काम शुरू कर दिया है। पिछले कई सालों से तकनीकी कारणों से प्रदेश में सड़क निर्माण रुका हुआ था। केन्द्र ने राज्य को 50 हजार करोड़ रुपए सड़कों के लिए दिए हैं। इनमें से कुछ पर काम शुरू भी हो गया है। अब रख रखाव से मुक्त कंक्रीट की सड़कें राज्य में बनेंगी।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सेतु की मरम्मत पर जितना काम हुआ है, उसके लिए राज्य सरकार को 500 करोड़ दिए गए हैं। 28 सौ करोड़ सेतु के लिए स्वीकृत किए गए हैं। बिहार सरकार यह काम पूरा करा रही है। राज्य को केंद्र हर प्रकार की तकनीकी और वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगा। पटना-बक्सर सड़क के लिए और नेपाल सीमा से लगी सड़कों की मरम्मत के लिए पैसे दे दिए गए हैं ।

सस्ती दर पर सीमेंट : केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कराए जाने वाले निर्माण के लिए सस्ती दर पर सीमेंट मिलेगा। इसके लिए इनम- प्रो नामक वेब आधारित योजना शुरू की गई है। इससे सड़क निर्माण के लिए सस्ती सीमेंट मिलेगी। ग्राम पंचायत, नगर परिषद, नगर निगम, जिला परिषद भी वेबसाइट ‘डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट आइ एन एम पी आर ओ डाट एनआइसी डाट इन’ पर सीमेंट ऑर्डर कर सकते हैं। सरकारी विभाग इंदिरा आवास और शौचालय निर्माण के लिए भी सस्ता सीमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

आउटसोर्सिंग के 5000 केंद्र खुलेंगे
उन्होंने कहा कि देश भर में आउटसोर्स कर 5000 केंद्र खोले जाएंगे जहां से वाहनों के लिए नेशनल परमिट, स्टेट परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, फिटनेस और प्रदूषण प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इन केंद्रों के खुलने से पांच लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। अब सभी को कंप्यूटर पर टेस्ट देना होगा। परीक्षा पास करने पर ही गाड़ी चलाने का लाइसेंस मिलेगा। हम आरटीओ के कामकाज में ई-गवर्नेंस के माध्यम से पारदर्शिता लाना चाहते हैं। जलमार्गों को जोड़ने संबंधी विधेयक संसद के आगामी सत्र में आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहार के सभी एनएच दो साल में चकाचक होंगे: गडकरी