DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहारः नियोजित शिक्षक लौटे काम पर, स्कूलों में 56 दिन बाद पढ़ाई कल से

बिहारः नियोजित शिक्षक लौटे काम पर, स्कूलों में 56 दिन बाद पढ़ाई कल से

राज्य के सभी सरकारी हाईस्कूल गुरुवार से खुल जाएंगे। वहीं प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में भी गर्मी की छुट्टी के बाद 8 जून से कक्षाएं लगने लगेंगी। करीब दो माह बाद बच्चे स्कूल में जाकर पढ़ेंगे। विदित है कि नियोजित शिक्षकों की हड़ताल को लेकर 9 अप्रैल से ही प्रदेश में पठन-पाठन ठप था। अब सभी शिक्षक संघ काम पर लौट चुके हैं। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आर के महाजन ने बुधवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को गर्मी छुट्टी समाप्त होने तथा स्कूलों के सुचारू संचालन को लेकर निर्देश जारी किया। इस तरह 56 दिन बाद हाईस्कूलों में गुरुवार से पढाई शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों के कारण बच्चों की हिफाजत के मद्देनजर एहतियातन इस बार बिहार सरकार ने गर्मी की छुट्टी पहले ही घोषित कर दी। पहली बार राज्य के सभी विद्यालयों में एक साथ 13 मई से गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गई। जबकि हाई स्कूलों में 25 मई से और प्रारंभिक विद्यालयों में कहीं 22 तो कहीं 23 मई से गर्मी की छुट्टी होनी थी। प्रारंभिक स्कूलों का शैक्षणिक कैलेंडर जिला स्तर पर तैयार किया जाता है। इस वजह से गर्मी की छुट्टी की संख्या तो समान होती है, लेकिन इसकी शुरुआत और समाप्त होने की तिथियां अलग-अलग होती हैं। परंतु एक साथ 13 मई से छुट्टी होने की वजह से सभी विद्यालयों को एक ही दिन खोलने का भी आदेश जारी हुआ है।

सरकार ने प्रीपोन (पूर्वित) छुट्टी घोषित करने के साथ ही यह भी आदेश दिया था कि गर्मी की छुट्टी के बाद विद्यालयों को एक सप्ताह पहले ही खोल दिया जाएगा। गौरतलब है कि बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत प्रारंभिक विद्यालयों में न्यूनतम 220 शैक्षणिक दिवस होना अनिवार्य है। अपने आदेश में प्रधान सचिव ने सभी डीईओ और डीपीओ (स्थापना) को निर्देश दिया है कि वे 8 जून से राज्य के सभी राजकीय एवं राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालयों का संचालन सुनिश्चित करें। हाईस्कूल और मध्य व प्राथमिक विद्यालयों में 20-20 दिनों की गर्मी छुट्टी होती है और यह अवधि पूरी हो चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिहारः नियोजित शिक्षक लौटे काम पर, स्कूलों में 56 दिन बाद पढ़ाई कल से