फोटो गैलरी

Hindi Newsरियायती रेल सफर खत्म करने की तैयारी

रियायती रेल सफर खत्म करने की तैयारी

रेलवे में रियायती टिकटों पर सफर करने वाले नि:शक्तों, बुजुर्गों, स्कूली छात्रों, महिलाओं व अन्य लाभुकों को लिए बुरी खबर है। रेलवे अगले कुछ सालों में रियायती दरों पर उपलब्ध टिकटों पर रोक लगाने की...

रियायती रेल सफर खत्म करने की तैयारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Jun 2015 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे में रियायती टिकटों पर सफर करने वाले नि:शक्तों, बुजुर्गों, स्कूली छात्रों, महिलाओं व अन्य लाभुकों को लिए बुरी खबर है। रेलवे अगले कुछ सालों में रियायती दरों पर उपलब्ध टिकटों पर रोक लगाने की तैयारी में है। रेलवे की सेहत में सुधार के लिए जिस हाईलेवल रेलवे रिस्ट्रक्चरिंग कमेटी का गठन किया गया था, उसकी अंतरिम रिपोर्ट 15 जून को सरकार को सौंपी जानी है। रिपोर्ट में इसका जिक्र है कि रियायती दर पर दी जाने वाली टिकटों पर रोक लगा दी जाए। 

फ्रेट सेवाओं की होगी आउटसोर्सिंग: रिपोर्ट में रेलवे रेगुलेटरी ऑफ इंडिया का गठन करने की बात कही गई है। इसके जरिए रेलवे व फ्रेट सेवाओं की आउटसोर्सिंग की जा सकेगी। रेलवे उपकरणों के निर्माण, ऑपरेशन व मरम्मत की जिम्मेदारी निजी कंपनियों को देने का भी जिक्र है। रेलवे प्रोडक्शन यूनिट व वर्कशॉप को निजी हाथों में सौंपने व इंडियन रेलवे मैनुफैक्चरिंग कंपनी के नाम से नई यूनिट का गठन करने को कहा गया है। कंपनी का संचालन भी प्राइवेट कंपनियों को देने की बात कही गई है। यही नहीं, किराया तय करने की जिम्मेवारी भी निजी कंपनियों के हाथों में चली जाएगी। कमेटी की अंतरिम रिपोर्ट सौंपे जाने के पहले ही रेल यूनियन ने इसे जनविरोधी व कर्मचारी विरोधी रिपोर्ट करार दिया है और अब यूनियन लोगों को गोलबंद करने में लगा है। हाल ही में एआईआरएफ समिति ने विरोध जताया था।

अंतरिम रिपोर्ट की बातें
रेलवे रेगुलटरी ऑफ इंडिया का होगा गठन
ट्रेन सेवा, फ्रेट और किराया में आउटसोर्सिंग
निजी कंपनियां चला सकेंगी ट्रेनें
रियायत टिकट की सेवा खत्म होगी
इंडियन रेलवे मैनुफैक्चिरग कंपनी का होगा गठन
ठेकेदारों के हाथ में मेंटेनेंस, निर्माण और परिचालन का जिम्मा
रेलवे अस्पताल और स्कूल होंगे बंद
अनुकंपा पर आधारित नौकरियां बंद करने की सिफारिश
हाईलेवल रेलवे रिस्ट्रक्चिरग कमेटी की अंतरिम रिपोर्ट में जिक्र
वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, स्कूली छात्रों, नि:शक्तों, पत्रकारों को मिलती हैं रियायती दर पर टिकटें
15 जून को कमेटी केंद्र को सौंपेगी अंतरिम रिपोर्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें