DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

60 फीसदी युवाओं में जंक फूड की लत

60 फीसदी युवाओं में जंक फूड की लत

जंक फूड हमेशा से सेहत के लिए हानिकारक रहा है। इसके इस्तेमाल से युवा ऐसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं जो आमतौर पर बुढ़ापे में ही होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 2014 की एक रिपोर्ट के मुताबिक लिवर रोगों से होने वाली मौतों के मामले में भारत नौवें स्थान पर है। रिपोर्ट में इसके लिए जंक फूड को जिम्मेदार बताया गया है। ऑस्ट्रेलिया में ब्रेन बिहेवियर एंड इम्यूनिटी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक जरूरत से ज्यादा जंक फूड का सेवन करने से याद रखने की क्षमता पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

फास्ट फूड पर ज्यादा भरोसा: दिल्ली की एक संस्था द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि 60 प्रतिशत से ज्यादा युवा केवल जंक फूड पर निर्भर रहते हैं। उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता की जंक फूड उनके लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं।

50 प्रतिशत रोग जंक फूड की  देन: शोधकर्ताओं ने इस संबंध में जब डॉंक्टरों की राय ली तो पाया कि त्वचा संबंधी बीमारियों से लेकर पेट की मरोड़ तक, तकरीबन 50 प्रतिशत रोग फास्ट फूड की देन हैं। डॉंक्टरों के मुताबिक 60 फीसदी युवाओं की बीमारियां उनके गलत खानपान की वजह से होती हैं।

एक्सरसाइज है उपाय: जंक फूड से होने वाली बीमारियों में फैटी लिवर की समस्या आम है। इसका कोई कारगर इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन एक्सरसाइज के जरिए इस रोग पर काबू पाया जा सकता है।

क्या हो सकती हैं दिक्कतें
जंक फूड के अधिक सेवन से आलस आता है।
इससे डिप्रेशन की समस्या 58 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।
खाने में फाइबर्स की कमी होने से पाचन संबंधी दिक्कत भी हो सकती है।
इसमें रिफाइन्ड शुगर की अधिक मात्रा होती है, जिससे चिड़चिड़ापन हो जाता है।
जंक फूड में न्यूट्रिशन वैल्यू कम होती है, जिससे मोटापा हो सकता है।

याद्दाश्त हो जाती है कमजोर
ऑस्ट्रेलियाई शोध के अनुसार जंक फूड के अधिक सेवन से दिमाग की याद रखने की क्षमता काफी हद तक प्रभावित हुई है। पहले ज्यादा समय तक बात याद रहती थी, लेकिन अब याद्दाश्त क्षमता कम हो गई है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्स के शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए शोध में पाया कि एक हफ्ते तक चूहों को फैट्स और शुगर से भरपूर डाइट देने के बाद उनकी याद रखने की क्षमता काफी हद तक प्रभावित हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:60 फीसदी युवाओं में जंक फूड की लत