फोटो गैलरी

Hindi Newsबरौनी खाद कारखाना चालू कराना केंद्र का महत्वपूर्ण निर्णयः मोदी

बरौनी खाद कारखाना चालू कराना केंद्र का महत्वपूर्ण निर्णयः मोदी

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि वर्षों से बंद पड़े बरौनी खाद कारखाना को एक बार फिर खोलने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय उर्वरक मंत्री अनन्त कुमार बधाई के...

बरौनी खाद कारखाना चालू कराना केंद्र का महत्वपूर्ण निर्णयः मोदी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि वर्षों से बंद पड़े बरौनी खाद कारखाना को एक बार फिर खोलने के निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय उर्वरक मंत्री अनन्त कुमार बधाई के पात्र हैं। केन्द्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में बिहार होने के कारण ही एक सप्ताह पहले बरौनी थर्मल की दो 250 मेगावाट की विस्तारित इकाई के लिए बिहार को स्वतंत्र रूप से कोल ब्लॉक आवंटित किया गया है।

बुधवार को जारी बयान में कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले ही कांग्रेस के साथ सरकार चला रहे हैं, मगर दस वर्षों तक केन्द्र में रही कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में बरौनी खाद कारखाना को चालू नहीं करा सके। अब नरेन्द्र मोदी की सरकार ने अपने दस माह के कार्यकाल में ही बरौनी खाद कारखाना को दुबारा चालू कराने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

मोदी ने कहा है कि 13 लाख मीट्रिक टन प्रतिवर्ष यूरिया उत्पादन की क्षमता वाले बरौनी कारखाना में पांच हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा। पारदर्शी निविदा पद्घति के माध्यम से निजी कम्पनियों को काम सौंपा जाएगा। बरौनी खाद कारखाना के चालू हो जाने के बाद बिहार के किसानों को सस्ती यूरिया की आपूर्ति संभव हो सकेगी। अभी पूर्व और पश्चिम के राज्यों में स्थित बंदरगाहों तथा मध्य भारत के यूरिया प्लांटों से बिहार में आपूर्ति होती है, जिससे परिवहन मूल्य काफी बढ़ जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें