फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशखबरी! बिहार में नियोजित शिक्षकों को तीन माह का वेतन जल्द

खुशखबरी! बिहार में नियोजित शिक्षकों को तीन माह का वेतन जल्द

केन्द्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान में बिहार को 771 करोड़ की दूसरी किस्त जारी कर दी है। इसमें 40 फीसदी राज्यांश शामिल करने से यह राशि करीब 1000 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इस राशि के आने से राज्य के ढाई...

खुशखबरी! बिहार में नियोजित शिक्षकों को तीन माह का वेतन जल्द
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 15 Jan 2016 09:28 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार ने सर्वशिक्षा अभियान में बिहार को 771 करोड़ की दूसरी किस्त जारी कर दी है। इसमें 40 फीसदी राज्यांश शामिल करने से यह राशि करीब 1000 करोड़ तक पहुंच जाएगी। इस राशि के आने से राज्य के ढाई लाख नियोजित शिक्षकों को तीन माह का बकाया वेतन जल्द ही मिल जाएगा।

गौरतलब है कि पैसे के अभाव में नियोजित शिक्षकों को अक्टूबर माह से वेतन नहीं मिल सका है।
पिछले सप्ताह राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने दिल्ली जाकर एमएचआरडी सचिव से मुलाकात की थी और उनसे तत्काल सर्वशिक्षा अभियान में बिहार को कम से कम एक हजार करोड़ रुपए जारी करने का आग्रह किया था। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद से मिली जानकारी के मुताबिक केन्द्र सरकार ने दूसरी किस्त के रूप में बिहार के लिए 771 करोड़ रुपए जारी कर दिया है। हालांकि अब भी सर्वशिक्षा अभियान मद में केन्द्र पर बिहार का करीब 1800 करोड़ रुपए बकाया रह गया।


उधर, इस वित्तीय वर्ष में नियोजित शिक्षकों को राज्य सरकार ने वेतनमान देने का भी फैसला किया है जबकि केन्द्र ने इन शिक्षकों के नियत वेतन के मुताबिक ही बिहार को शिक्षकों के वेतन मद में 4892.86 करोड़ रुपए स्वीकृत किया था। तब एसएसए में केन्द्रांश 65 और राज्यांश 35 फीसदी था लेकिन बाद में केन्द्र ने अपना 5 फीसदी हिस्सा कम कर लिया। 771 करोड़ के पूर्व पहली किस्त के रूप में इस वित्तीय वर्ष में केन्द्र ने बिहार को जुलाई-अगस्त माह में 1743.83 करोड़ रुपए दिया था।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें