फोटो गैलरी

Hindi Newsएसएससी परीक्षा में व्हाट्सएप से पर्चा लीक कराते गिरफ्तार

एसएससी परीक्षा में व्हाट्सएप से पर्चा लीक कराते गिरफ्तार

कर्मचरी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन (सीपीओ) की परीक्षा में व्हाट्सएप से पर्चा लीक करते एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया। वह कॉलेज ऑफ कॉमर्स केंद्र पर परीक्षा दे रहा...

एसएससी परीक्षा में व्हाट्सएप से पर्चा लीक कराते गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 20 Mar 2016 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचरी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित सेंट्रल पुलिस ऑर्गनाइजेशन (सीपीओ) की परीक्षा में व्हाट्सएप से पर्चा लीक करते एक अभ्यर्थी को गिरफ्तार किया गया। वह कॉलेज ऑफ कॉमर्स केंद्र पर परीक्षा दे रहा था। इसके अलावा दो अन्य केंद्रों से तीन मुन्ना भाई को पकड़ा गया।

कॉलेज ऑफ कॉमर्स केंद्र पर परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद ही भभुआ (कैमूर) निवासी आदित्य कुमार सिंह व्हाट्सएप से पर्चा लीक कराने लगा। मोबाइल में प्रश्नपत्र का फोटो खींचकर व्हाट्सएप से भेज रहा था तभी उसे पकड़ लिया गया। पत्रकार नगर थानाध्यक्ष राकेश कुमार भास्कर ने बताया कि अभ्यर्थी पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है। अनुसंधान के बाद इसे जेल भेजा जाएगा।

आदित्य व्हाट्सएप से जिसे मैसेज भेज रहा था, उसका भी डिटेल्स पुलिस खंगाल रही है। इसके अलावा पुलिस पकड़े गए परीक्षार्थियों की सीडीआर निकाल रही है। पुलिस का मानना है कि मुन्ना भाई से पूछताछ के दौरान इससे जुड़े बड़े रैकेट का खुलासा हो सकता है। इससे गिरोह के सदस्यों और सरगना तक पहुंचने में मदद मिलेगी। यदि सही दिशा में जांच होगी तो अंतरराजीय गिरोह का पर्दाफाश हो सकता है।

अंगूठे में कराया था लेमिनेशन
परीक्षा के दौरान टीपीएस कॉलेज केंद्र से दूसरे की जगह परीक्षा देते अरवल के हरना गांव निवासी उत्तम कुमार को गिरफ्तार किया गया। वह गांव के पुरुषोत्तम के बदले परीक्षा दे रहा था। कंकड़बाग के प्रभारी थानाध्यक्ष संतोष कुमार ने बताया कि पुरुषोत्तम को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

परीक्षा शुरू होते ही व्हाट्सएप पर पर्चा लीक होने की अफवाह तेजी से फैली। इसके बाद केंद्राधीक्षक हरकत में आए और फर्जी परीक्षार्थियों को पकड़ लिया गया। टीपीएस कॉलेज के प्राचार्य तपन कुमार शांडिल्य ने बताया कि वेरिफिकेशन के दौरान मुन्ना भाई को पकड़ा गया। एवीएन स्कूल राजीव नगर से भी परीक्षा के दौरान दूसरे की जगह परीक्षा देते एक मुन्ना भाई को पकड़ा गया। अकोढ़ी गोला, रोहतास निवासी माधव कुमार अपने अंगूठे में लेमिनेशन कराए हुए था। जांच में पाया गया कि मूल अभ्यर्थी के अंगूठे का निशान छिपाने के लिए अपने अंगूठे में प्लास्टिक का टेप लगा रखा था।

200 अंकों की हुई परीक्षा
एसएससी सीपीओ की परीक्षा रविवार को पटना के 54 केंद्रों पर दो पालियों में हुई। इसमें 200 अंकों के सवाल किए गए। चार अंक गलत होने पर एक अंक काटने का भी प्रावधान है। परीक्षार्थियों ने बताया कि जीएस का प्रश्न थोड़ा टफ था। मैथ से कुछ सवाल टाइम टेकिंग थे। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि जनरल का कटऑफ 93-93 अंक, ओबीसी का 87-92 अंक और एससी-एसटी का कटऑफ 78-84 अंक रहने की उम्मीद है। इस परीक्षा के आधार पर केंद्रीय पुलिस 4500 सीटों पर एसआई की नियुक्ति होनी है। परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल तक आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें