फोटो गैलरी

Hindi Newsगया में एफआईआर की कॉपी मिलने लगी ऑनलाइन

गया में एफआईआर की कॉपी मिलने लगी ऑनलाइन

गया जिले में दर्ज एफआईआर की कॉपी के लिए थाना या कोर्ट पर निर्भर रहने की लाचारी खत्म हो गई। एफआईआर की कॉपी को ऑन लाइन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुफस्सिल थाने का कांड संख्या 445/16 पहला मुकदमा...

गया में एफआईआर की कॉपी मिलने लगी ऑनलाइन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Sep 2016 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

गया जिले में दर्ज एफआईआर की कॉपी के लिए थाना या कोर्ट पर निर्भर रहने की लाचारी खत्म हो गई। एफआईआर की कॉपी को ऑन लाइन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुफस्सिल थाने का कांड संख्या 445/16 पहला मुकदमा है, जिसे स्टेट क्राइम रिपोर्ट ब्यूरो की वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दिया गया है। यह एफआईआर 25 सितंबर को अनुराग परमार में मुफस्सिल थाने में दर्ज करायी थी। 

पहले दिन करीब 30 एफआईआर को ऑनलाइन किया गया है। इनमें शहर के अलावा जिले के विभिन्न थानों के एफआईआर शामिल हैं। बुधवार से ऑनलाइन की प्रक्रिया और जोर पकड़ेगी।

ऐसे देखे ऑनलाइन एफआईआर

एफआईआर को ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले स्टेट क्राइम रिपोर्ट ब्यूरो की  वेबसाइट  www.http://scrbbihar.gov.in/ पर लॉगइन करें। इसके बाद एफआईआर के ऑप्शन को क्लिक करें। इसमें चार खाली बॉक्स खुलेंगे। इनमें एफआईआर नंबर (445/16), तिथि (25/09/2016), जिला (गया) और संबंधित थाना (मुफस्स्लि) भरें। इतना भरने के बाद सबमिट करने पर एफआईआर नंबर दिखेगा। फिर डाक्यूमेंट पीडीएफ को क्लिक करने पर एफआईआर की कॉपी दिखने लगेगी। जिसे आसानी से पढ़ने के साथ ही प्रिंट भी किया जा सकता है।

बयान-

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए दर्ज एफआईआर को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इससे विभाग के साथ-साथ आवेदकों को भी सुविधा होगी। एफआईआर दर्ज होने के 24 घंटे के अंदर इसे ऑनलाइन कर दिया जायेगा। ऑनलाइन होने के बाद एफआईआर में छेड़छाड़ नहीं होगी और इसकी पारदर्शिता बनी रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें