फोटो गैलरी

Hindi Newsमुद्रा योजना में लोन पर स्टाम्प शुल्क घटेगा

मुद्रा योजना में लोन पर स्टाम्प शुल्क घटेगा

बिहार सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा कोष बैंकिंग योजना के तहत 50 हजार रुपए तक के लोन पर लगने वाले स्टाम्प शुल्क को 1000 से घटाकर 200 रुपए करेगी। भाजपा के प्रमोद कुमार के तारांकित प्रश्न पर निबंधन, उत्पाद...

मुद्रा योजना में लोन पर स्टाम्प शुल्क घटेगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 08 Mar 2016 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा कोष बैंकिंग योजना के तहत 50 हजार रुपए तक के लोन पर लगने वाले स्टाम्प शुल्क को 1000 से घटाकर 200 रुपए करेगी। भाजपा के प्रमोद कुमार के तारांकित प्रश्न पर निबंधन, उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री अब्दुल जलील मस्तान ने विधानसभा में यह घोषणा की।

मस्तान ने कहा कि इस योजना में 50 हजार रुपए तक के ही लोन पर लगने वाले स्टाम्प शुल्क को 1000 से घटाकर 200 रुपए करने पर सरकार विचार कर रही है। इससे अधिक के लोन पर शुल्क कम किए जाने का फिलहाल कोई विचार नहीं है।

प्रमोद कुमार ने कहा कि कृषि लोन और किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर किसानों को स्टाम्प या निबंधन शुल्क नहीं देना होता है। कृषि लोन की तरह ही छोटे कारोबारियों को रोजगार में मदद के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा कोष बैंकिंग योजना के तहत 50 हजार से लेकर पांच लाख रुपए तक लोन मिलता है। लेकिन राज्य में इस योजना के तहत 50 हजार रुपए तक के लोन पर राज्य सरकार 6000 रुपए स्टाम्प शुल्क ले रही है जिसके कारण इस योजना का लाभ गरीबों को नहीं मिल पा रहा है।

भाजपा नेता नंदकिशोर यादव ने भी सरकार से जानना चाहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा कोष योजना के तहत 50 हजार से अधिक रुपए के लोन पर क्या राज्य सरकार का स्टाम्प शुल्क माफ करने का विचार है या नहीं। इस पर मंत्री ने साफ कहा कि अभी सरकार का ऐसा कोई विचार नहीं है। मंत्री ने यह भी कहा कि 6000 रुपए स्टाम्प शुल्क लेने के मामले की सरकार जांच कराएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें