फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में हो रही बारिश से नदियों के जल स्तर में उतार चढ़ाव जारी

नेपाल में हो रही बारिश से नदियों के जल स्तर में उतार चढ़ाव जारी

नेपाल के तराई क्षेत्र में रुक रुक कर हो रही बारिश से जिले से गुजरने वाली नदियों के जल स्तर में उतार चढ़ाव जारी है। बागमती के जलस्तर में में बैरगनिया के ढेंग व  बेलसंड के चंदौली  में वृद्धि...

नेपाल में हो रही बारिश से नदियों के जल स्तर में उतार चढ़ाव जारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 07 Jul 2016 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के तराई क्षेत्र में रुक रुक कर हो रही बारिश से जिले से गुजरने वाली नदियों के जल स्तर में उतार चढ़ाव जारी है। बागमती के जलस्तर में में बैरगनिया के ढेंग व  बेलसंड के चंदौली  में वृद्धि हो रही है। जबकि सोना खान में नदी का जलस्तर स्थिर हो गया है। यहां जल स्तर में फिर से वृद्धि की सम्भावना बन गई है।

बागमती का जलस्तर ढेंग में खतरे के लाल निशान से केवल दस सेन्टीमीटर नीचे है। वहीं  चंदौली  में बागमती खतरे के निशान से करीब एक फुट ऊपर है। इधर अधवारा समूह की नदियों के जल स्तर में कमी हो रही है। डीएम राजीव रौशन ने बताया कि नदियों के जलस्तर में उतार चढ़ाव को देखते हुए बागमती के तटबंध की लगातार  निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

रौशन ने बताया कि  बागमती के बाएं तटबंध में रामपुर कंठ  के समीप कटाव निरोधी कार्य करने का  भी निर्देश दिया गया है । बागमती प्रमंडल के कनीय अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि फ़िलहाल बागमती के तटबंध पूरी तरह सुरक्षित है । तटबंध की निगरानी के लिए इंजीनियरों  के साथ होम गार्ड के जवानों की संवेदनशील  स्थानों पर तैनाती की गई है ।

अभी नदी के तटवर्ती गांव हैं सुरक्षित
जिला प्रशासन के अनुसार नदियों के जलस्तर  में हो रहे उतार चढ़ाव के बावजूद जिले के बागमती और अधवारा समूह के नदियों के तटवर्ती गांवों में बाढ़ का पानी नहीं फैला है। लाल बकेया नदी में उफान  से फुलवरिया घाट पर डायवर्सन आवागमन बंद हो गया है। फ़िलहाल लोग नाव के सहारे आ जा रहे हैं।
 
प्रशासन का है बाढ़ से निपटने की पूरी तैयारी का दावा
जिला प्रशासन का खाना है कि संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।  नाव, राहत के अनाज ,जरूरी दवा व बाढ़ से विस्थापित लोगों के लिए आश्रय स्थल की व्यवस्था की गई है। बाढ़ से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम खोला गया है। कंट्रोल रूम 24 घंटे  खुले रहेंगे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें