फोटो गैलरी

Hindi Newsदलित छात्रों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां, भाजपा का विरोध

दलित छात्रों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां, भाजपा का विरोध

आरक्षण में कटौती के विरोध में दलित छात्रों ने बुधवार को जमकर प्रदर्शन किया। इसके विरोध में गुरुवार को भाजपा ने विधानसभा में वेल पर विरोध किया। भाजपा के विरोध के कारण विधानसभा स्थगित करनी पड़ी।...

दलित छात्रों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां, भाजपा का विरोध
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 04 Aug 2016 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आरक्षण में कटौती के विरोध में दलित छात्रों ने बुधवार को जमकर प्रदर्शन किया। इसके विरोध में गुरुवार को भाजपा ने विधानसभा में वेल पर विरोध किया। भाजपा के विरोध के कारण विधानसभा स्थगित करनी पड़ी।  इंडियन स्टूडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आईएसडब्ल्यूए) के बैनर तले विधानसभा मार्च निकाला। 

सुलतानगंज से निकले मार्च को पुलिस ने जेपी गोलंबर के पास रोक दिया। इस पर छात्रों और पुलिस के बीच तीखी झड़प हुई। छात्रों ने रोड़ेबाजी की तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। छात्रों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा।
 
लाठीचार्ज में एक दर्जन से अधिक छात्र घायल हो गए। वहीं रोड़ेबाजी में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए और दो थानों की गाडियां क्षतिग्रस्त हो गईं। इस दौरान गांधी मैदान जेपी गोलंबर का इलाका रणभूमि में तब्दील हो गया था। आसपास के सभी शोरूम और दुकानें बंद हो गईं। हालात को देखते हुए पुलिस के आला अफसरों ने रैपिड एक्शन फोर्स के साथ ही कई थानों की पुलिस बुला ली थी।

पुलिस ने प्रदर्शनकारी 25 छात्रों को गिरफ्तार किया है। झड़प में सूरज, आकाश, विकास, जितेंद्र, पंकज सहित एक दर्जन छात्र घायल हो गए। वहीं, छात्रों की रोड़ेबाजी में कंकड़बाग थानेदार नवीन सिंह, बहादुरपुर थानेदार ओमप्रकाश, सुलतानगंज थानाध्यक्ष डीसी श्रीवास्तव समेत आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी भी घायल हैं। 

विधानसभा जाना चाहते थे छात्र: बिहार के सभी जिलों के अंबेडकर कल्याण छात्रवास के लड़के सुलतानगंज से पैदल मार्च करते हुए गांधी मैदान तक पहुंचे। जेपी गोलंबर के पास पुलिस ने उन्हें रोका। छात्र विधानसभा के सामने प्रदर्शन करने जा रहे थे। छात्रों ने मुख्य सचिव को बुलाने की मांग की। समझाने-बुझाने के बाद भी छात्र पीछे नहीं हटे। वे रास्ते से गुजरने वाले वाहनों को क्षतिग्रस्त करने लगे। अंत में पुलिस ने बल प्रयोग किया।

छात्रों पर पुलिस ने लगाए कई आरोप
सुमन, ब्रजेश, अमित, सचिन, रंधीर, राजू, दीपांशु, टिंकू, सर्वजीत, दिनेश समेत 25 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। अमर आजाद, अजय कुमार, अजय पासवान सहित अन्य पर नामजद एफआईआर की गई है। गांधी मैदान के थानेदार उत्तीम सिंह ने बताया कि एक हजार अज्ञातों पर भी पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। 

यह थी मांग
इसवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमर आजाद के नेतृत्व में सैकड़ों छात्रों ने जेपी गोलंबर पर प्रदर्शन किया था। दलितों की छात्रवृत्ति में भारी कटौती, दलित अत्याचार और दलित प्रोन्नति में आरक्षण समाप्त करने के खिलाफ छात्र सड़क पर उतरे थे।  

जाम से आम लोग रहे परेशान
प्रदर्शन के कारण राजधानी भीषण जाम की चपेट में आ गयी। छात्रों का जुलूस सुलतानगंज से निकला था। रास्ता संकरा होने के कारण पूरे अशोक राजपथ पर भीषण जाम लग गया। गांधी मैदान के इलाके में भी वाहनों की लंबी कतार लगी रही। स्कूली बसें, ऑटो, रिक्शा  सहित अन्य गाडिम्यां घंटो जाम में फंसी रहीं। कड़ी धूप में बच्चे परेशान हो गए।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें