फोटो गैलरी

Hindi Newsपटना मेट्रो पर जल्द काम शुरू होने के आसार बढ़े

पटना मेट्रो पर जल्द काम शुरू होने के आसार बढ़े

केन्द्र सरकार ने पटना में मेट्रो रेल शुरू करने को लेकर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पटना मेट्रो परियोजना को केन्द्र द्वारा सैद्धांतिक सहमति देने के मुद्दे पर मंगलवार को बिहार सरकार के नगर विकास...

पटना मेट्रो पर जल्द काम शुरू होने के आसार बढ़े
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 10 May 2016 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र सरकार ने पटना में मेट्रो रेल शुरू करने को लेकर हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पटना मेट्रो परियोजना को केन्द्र द्वारा सैद्धांतिक सहमति देने के मुद्दे पर मंगलवार को बिहार सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री महेश्वर हजारी ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू से मुलाकात की।

नायडू के आवासीय कार्यालय पर हुई मुलाकात में श्री हजारी ने उनसे पटना मेट्रो रेल परियोजना को लेकर भेजे गए प्रस्ताव पर शीघ्र सहमति देने का आग्रह किया। श्री नायडू ने परियोजना पर प्रसन्नता जताते हुए हर संभव केन्द्रीय सहायता देने की बात कही। श्री हजारी ने नायडू को परियोजना पर बिन्दूवार तथ्यों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। उन्होंने पटना मेट्रो के कार्यान्वयन के लिए केन्द्र के सकारात्मक आश्वासन को सराहनीय बताया है।

एसपीवी मॉडल में शुरू होगा पटना मेट्रो : नगर विकास विभाग ने गत एक मार्च को एसपीवी माडल में पटना मेट्रो परियोजना शुरू करने को सैद्धांतिक स्वीकृति दी थी। इस बाबत राज्य सरकार के संकल्प जारी करने के 10 दिनों बाद 11 मार्च को केन्द्र सरकार को परियोजना के कार्यान्वयन की स्वीकृति देने के लिए प्रस्ताव भेजा गया। इसके लगभग दो माह बाद श्री हजारी ने केन्द्रीय मंत्री से मुलाकात की है।

केन्द्र की सहमति जरूरी : नगर विकास विभाग पटना मेट्रो के महत्वाकांक्षी ख्वाब को हकीकत में बदलने के लिए धन का इंतजाम भी कर रहा है। बताया गया कि इसके लिए दो अंतरराष्ट्रीय फंडिग एजेंसियां- जाइका और एडीबी पटना मेट्रो में धन लगाने के लिए तैयार हैं। चूंकि मेट्रो रेल सेवा शुरू करना केन्द्रीय सूची का मामला है। लिहाजा इसमें केन्द्र सरकार की सहमति जरूरी है। केन्द्र सरकार की सहमति के बाद एसपीवी के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

इसमें केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारी के साथ ही बिहार सरकार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संबंधित विभागों- ऊर्जा, पथ निर्माण, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण आदि के प्रधान सचिव या सचिव स्तर के अधिकारियों की टीम बनेगी। यही टीम पटना में मेट्रो की राह सुगम करेगी। नगर विकास एवं आवास विभाग नोडल विभाग होगा।

जहां से आएगा प्रोजेक्ट के लिए पैसा : परियोजना की कुल लागत 16,960 करोड़ रुपए है। इसमें 60 से 70 फीसदी राशि फंडिग एजेंसियां लगाएंगी। वहीं, बाकी 30 से 40 फीसदी राशि केन्द्र और राज्य सरकार को आधी-आधी लगानी होगी। पटना मेट्रो का पहला चरण अगले पांच साल यानी वर्ष 2016 में पूरा होना है।

इसके पूरा होने पर पटना में दो रूट पर मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। पहला रूट सगुना मोड़ (दानापुर) से शुरू होकर पटना रेलवे स्टेशन होते हुए मीठापुर का 16.9 किलोमीटर और दूसरा रूट पटना रेलवे स्टेशन से गांधी मैदान होते हुए बैरिया (बस अड्डा) तक 14.2 किलोमीटर की होगी। इसका डीपीआर राइट्स ने गत 14 अगस्त 2015 को सौंपा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें