फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1577 पदों पर बहाली, कल से ऑनलाइन आवेदन

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1577 पदों पर बहाली, कल से ऑनलाइन आवेदन

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के डेढ़ हजार से ज्यादा पदों पर सोमवार से बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वाहन चलाने के जानकार युवक-युवतियां जो वर्दी का भी शौक रखते हैं, उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। 1577...

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1577 पदों पर बहाली, कल से ऑनलाइन आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 28 Aug 2016 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के डेढ़ हजार से ज्यादा पदों पर सोमवार से बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वाहन चलाने के जानकार युवक-युवतियां जो वर्दी का भी शौक रखते हैं, उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। 1577 चालक सिपाही के पद पर बहाली के लिए सोमवार से केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन जमा होंगे। 28 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के मुताबिक चालक सिपाही के पद पर बहाली के लिए इंटर पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास हैवी (एचएमवी) या लाइट मोटर ह्वेकिल (एलएमवी) चलाने का लाइसेंस होना चाहिए। यह लाइसेंस चयन पर्षद द्वारा बहाली के लिए निकाले गए विज्ञापन से कम से कम एक वर्ष पहले का होगा तभी इस पद के लिए आवेदन किया जा सकता है।

लिखित परीक्षा नहीं होगी
चालक सिपाही के पद पर बहाली के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। चयन पर्षद के मुताबिक बिहार पुलिस में सिपाही संवर्ग के लिए निर्धारित प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा में शामिल होना होगा। इसे हर हाल में पास करना होगा। साथ ही उन्हें मोटर वाहन चलाने संबंधित परीक्षा में शामिल होना होगा। 

महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण 
राज्य सरकार की आरक्षण नीति के तहत चालक सिपाही के पद पर बहाली में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। यह पिछड़ी जाति की महिलाओं के लिए पहले से चले आ रहे 3 प्रतिशत आरक्षण के अतिरिक्त होगा। इसके अलावा संविदा पर पुलिस में कार्यरत चालकों को अलग से प्राथमिकता दी जाएगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें