फोटो गैलरी

Hindi Newsमौजूदा दौर में बुलेट ट्रेन प्रासंगिक नहीं: लालू

मौजूदा दौर में बुलेट ट्रेन प्रासंगिक नहीं: लालू

राजद अध्यक्ष व पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की प्रासंगिकता पर सवाल खड़ा किया है। पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा है कि जिस देश में लोग गरीबी, बीमारी, कुपोषण से...

मौजूदा दौर में बुलेट ट्रेन प्रासंगिक नहीं: लालू
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Dec 2015 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

राजद अध्यक्ष व पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की प्रासंगिकता पर सवाल खड़ा किया है। पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा है कि जिस देश में लोग गरीबी, बीमारी, कुपोषण से मर रहे हों वहां पर बुलेट ट्रेन के एक प्रोजेक्ट पर एक लाख करोड़ खर्च करना कहां तक उचित है। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे क्षेत्र के बजट में कटौती कर देश में इस तरह के प्रोजेक्ट लाना ठीक नहीं है। देश के गरीबों और किसानों की अनदेखी की जा रही है।

अपने पत्र में उन्होंने भारतीय रेलवे की खराब होती वित्तीय हालत का जिक्र किया है। लिखा है कि अमेरिका दुनिया का सबसे धनी देश है, लेकिन वहां पर बुलेट ट्रेन नहीं है। इसका मतलब सीधा और साफ है। अमेरिका प्रतिस्पर्धी बाजार को देखते हुए बुलेट ट्रेन की जगह कम किराए वाले एयरलाइंस पर फोकस कर रहा है।

लालू प्रसाद यादव ने अपने पत्र के माध्यम से बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को खारिज करने के लिए कई तर्क दिए हैं। सैम पित्रोदा कमेटी के सुझाव के हवाले से लिखा है कि ए. बी. और डी स्पेशल रूट को अपग्रेड करके 25 टन एक्सल लोड वाले फ्रेट ट्रेन चलाने को कहा है। रेलवे की ए और बी रूट के लिए ऑन बोर्ड ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम, कैब सिग्नलिंग, जीएसएम आधारित मोबाइल ट्रेन कंट्रोल कम्युनिकेशन सिस्टम पर ध्यान देने की बात कही है। लिखा है कि ऐसे सुधारों से पैसेंजर ट्रेनों की गति 160 से 200 किमी. तक की जा सकती है। प्रमुख शहरों के बीच हाईस्पीड इंटरसिटी ट्रेनें चलाने का सुझाव दिया है। सुझाव दिया है कि पूर्वी और पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर का काम समय से पूरा किया जाए। रेलवे की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए फ्रेट कारोबार पर ध्यान देने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें