DA Image
Saturday, December 4, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़खुशखबरी ! बिहार में चार हजार से अधिक पंचायत सचिव होंगे बहाल

खुशखबरी ! बिहार में चार हजार से अधिक पंचायत सचिव होंगे बहाल

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Mon, 25 Jan 2016 11:03 PM
खुशखबरी ! बिहार में चार हजार से अधिक पंचायत सचिव होंगे बहाल

राज्य में जल्द चार हजार से अधिक पंचायत सचिवों की बहाली होगी। राज्य सरकार ने बहाली की प्रक्रिया पर मंथन शुरू कर दिया है। साथ ही प्रत्येक 10 पंचायत पर एक कनीय अभियंता की भी बहाली होगी। यानी लगभग 850 कनीय अभियंता बहाल होंगे।

पांच साल से पंचायत सचिव के पद पर कोई बहाली नहीं हुई है। पिछली बार बहाली के लिए आवेदन मांगे गए थे। चूंकि इन पदों पर पंचायत रोजगार सेवक अपना समयोजन चाहते थे, इसलिए पूरी प्रक्रिया अदालती आदेश और ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के बीच फंस कर रह गई थी। अब पंचायती राज विभाग ने नए सिरे से बहाली का मन बनाया है। बहाली प्रस्ताव बनाने पर विमर्श शुरू किया गया है।

इन पदों पर नियुक्ति में विलंब से पंचायतों का सामान्य कामकाज मंथर गति से चल रहा है। अभी एक-एक पंचायत सचिव पर 4-5 पंचायतों का भार है। करीब आठ वर्ष से पंचायत रोजगार सेवकों से ही पंचायत सचिवों का  काम लिया जा रहा है। गत वर्ष सरकार ने भी  बहाली में रोजगार सेवकों को 25 प्रतिशत वेटेज और पांच साल उम्र में छूट की बात मान ली थी। समायोजन की मांग को लेकर ही मामला न्यायालय पहुंचा था।

पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत के मुताबिक रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। नई बहाली में कोई बाधा नहीं आए, इसके लिए सभी पक्षों का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी पंचायत सचिवों पर कार्यभार अधिक है, इसलिए हर पंचायत के लिए अलग-अलग सचिव नियुक्त होंगे। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में विकास के कायार्ें को गति देने के लिए हर दस पंचायत पर कम से कम एक कनीय अभियंता भी बहाल होंगे।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें