फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में पुलिस बहाली का मैनुअल बदलेगा

बिहार में पुलिस बहाली का मैनुअल बदलेगा

पुलिस बहाली प्रकिया में सुधार करते हुए इसके मैनुअल में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश आलाधिकारियों को दिया। उन्होंने गुरुवार को कैंप...

बिहार में पुलिस बहाली का मैनुअल बदलेगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Feb 2016 11:53 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस बहाली प्रकिया में सुधार करते हुए इसके मैनुअल में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश आलाधिकारियों को दिया। उन्होंने गुरुवार को कैंप कार्यालय में राज्य की विधि-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कई निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक के नियंत्रण में एक हेल्पलाइन नंबर जारी होगा जो 24 घंटे कार्य करेगा। राज्य में कहीं से भी लोग यहां शिकायत कर सकते हैं। सोशल मीडिया एवं अन्य तरीके से प्राप्त सूचना पर भी आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। बैठक में उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बिहार के सभी जिलों एवं संवेदनशील स्थलों में वाहन तथा हेलमेट जांच लगातार किये जाएं।

वहां के पुलिस पदाधिकारियों को दंड लगाने का अधिकार परिवहन विभाग से प्रदान किया जायेगा। बैठक में यह बात भी सामने आई कि अपराध अनुसंधान में सीसीटीवी मददगार साबित हो रहा है। इसे पूरे बिहार में स्थापित किया जाए। शराबबंदी की स्थिति में ड्रग एवं अवैध शराब की संभावना के आलोक में सूचना संग्रह कर आवश्यक कार्रवाई एवं तैयारी किए जाएं।

निर्माण कम्पनियों द्वारा उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस सुरक्षा कर्मियों की मांग पर उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाए। अंगरक्षकों का दुरुपयोग रोकने के लिये वर्तमान में गठित जिलास्तरीय समिति की जगह राज्यस्तरीय समिति का गठन एक समय सीमा के अंदर करें। इसका प्रबंधन राज्य पुलिस मुख्यालय स्तर पर किया जाए। अन्य मामलों पर शुक्रवार की बैठक में मुख्यमंत्री दिशा-निर्देश देंगे।

बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, डीजी ट्रेनिंग केएस द्विवेदी, एडीजी मुख्यालय सुनील कुमार, एडीजी विधि व्यवस्था आलोक राज, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, अतीश चन्द्रा, पुलिस निर्माण निगम के महाप्रबंधक एके उपाध्याय, आईजी मुख्यालय सुनील कुमार, आईजी सीआईडी विनय कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें