DA Image
हिंदी न्यूज़ › जदयू पांच राज्यों में बनाएगा महागठबंधन
पटना

जदयू पांच राज्यों में बनाएगा महागठबंधन

लाइव हिन्दुस्तान टीम
Sun, 20 Dec 2015 08:55 PM
जदयू पांच राज्यों में बनाएगा महागठबंधन

बिहार में महागठबंधन का प्रयोग सफल रहने से उत्साहित जदयू पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, असम और पंजाब समेत देश के पांच राज्यों में महागठबंधन बनाने की पहल करेगा। इन राज्यों में आने वाले वर्षों में विधानसभा चुनाव होने हैं। जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को इसके लिए अधिकृत कर दिया है। इसके अलावा कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी का चुनाव चिह्न बदलने के लिए केन्द्रीय नेतृत्व को अधिकृत कर दिया गया है।

रविवार को दिल्ली में शुरू हुई पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राजनीतिक प्रस्ताव पारित किए गए। राजनीतिक प्रस्ताव जदयू के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता केसी त्यागी ने पेश किया, जिसका समर्थन बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की भारी जीत के लिए सम्मानित किया गया। बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह, सांसद, बिहार सरकार के सभी मंत्री और कार्यकारिणी के अन्य सदस्य शामिल हुए।

बैठक में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में निर्णय लिया कि शीर्ष नेतृत्व बिहार की तरह ही उन पांच राज्यों में भी गैरभाजपा दलों का महागठबंधन बनाए जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं। साथ ही उन राज्यों में चुनाव लड़ने की क्या रणनीति होगी, इस पर भी चर्चा हुई।

साथ ही जदयू के चुनाव चिह्न तीर से मिलते-जुलते चुनाव चिह्न दो अन्य दलों- शिव सेना और झामुमो के भी होने और उसके चलते लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पार्टी को हुए वोटों के नुकसान पर चिंता जताई गई।

श्री त्यागी ने बैठक के बाद कहा कि इस बार के बिहार चुनाव में जदयू के पांच उम्मीदवार हार गए क्योंकि पार्टी के वोट मिलते-जुलते सिम्बल की वजह से अन्य दो दलों के खाते भी गए थे। जदयू अपने लिए जनता दला का चक्र चुनाव चिह्न चाहता है। फिलहाल यह सिम्बल सुरक्षित है।

जनता दल के बंटने के बाद यह चिह्न एचडी देवगौड़ा के जेडीएस के पास चला गया था। बाद में विवाद होने पर इसे सुरक्षित कर दिया गया। अब जेडीएस अगर सहमति दे दे तो यह चिह्न जदयू को मिल सकता है।

संबंधित खबरें