फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़एक क्लिक पर पुलिस कर्मियों का सेवा इतिहास होगा सामने

एक क्लिक पर पुलिस कर्मियों का सेवा इतिहास होगा सामने

अब एक क्लिक पर जिला पुलिस के अधिकारी से लेकर जवान तक का सेवा इतिहास कम्प्यूटर के स्क्रीन पर होगा। कौन पदाधिकारी कहां प्रतिनियुक्त हैं और क्या काम कर रहे हैं, प्रतिदिन के कार्य का ब्योरा तक जिला...

एक क्लिक पर पुलिस कर्मियों का सेवा इतिहास होगा सामने
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Feb 2016 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अब एक क्लिक पर जिला पुलिस के अधिकारी से लेकर जवान तक का सेवा इतिहास कम्प्यूटर के स्क्रीन पर होगा। कौन पदाधिकारी कहां प्रतिनियुक्त हैं और क्या काम कर रहे हैं, प्रतिदिन के कार्य का ब्योरा तक जिला कप्तान अपने चैम्बर में बैठकर देख सकते हैं। यही नहीं जिले में पुलिस के हथियारों की क्या वर्तमान स्थिति है? कौन हथियार कितने पुराने और गोलियों की स्थिति क्या है, इसका पता भी चल जाएगा।
आईआईटियन एसएसपी रंजीत कुमार मिश्रा मुजफ्फरपुर जिला पुलिस के लिए एक नया सॉफ्टवेयर विकसित करा रहे हैं। इसके लिए दो माह से आईटी एक्सपर्ट से काम लिया जा रहा है। खुद एसएसपी भी इसमें समय दे रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर के तैयार होने से पहले पुलिस लाइन के कम्प्यूटर को अपडेट किया जा रहा है। उसके बाद शहरी इलाके के सभी थानों का डाटाबेस बनाकर पुलिस ऑफिस के मुख्य कम्प्यूटर से लिंक जोड़ा जायेगा।

एसएसपी के मोबाइल में भी यह सॉफ्टवेयर ऐप की तरह डाला जायेगा। तब एसएसपी अपने मोबाइल पर ही देख सकेंगे कि थानों में प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारी कौन काम कर रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर को थाने तक विकसित करने के बाद प्रत्येक पुलिस अधिकारियों के प्रतिदिन के कार्यों का लेखा-जोखा भी कम्प्यूटर के स्क्रीन पर आयेगा। भविष्य में गंभीर प्रवृत्ति के अपराधिक कांडों में होने वाली अद्यतन जानकारी तक को इससे मॉनिटरिंग करने की योजना बनी है।

एसएसपी ने बताया कि इस सॉफ्टवेयर के जरिए पूरे जिले की मॉनिटरिंग हो सकेगी। निर्देश व आदेश भी ऑनलाइन जारी होता रहेगा। पुलिस लाइन के कम्प्यूटरों में सॉफ्टवेयर अपलोड कर लिया गया है। अब थानों को इससे जोड़ने के विषय पर काम शुरू किया जायेगा। एसएसपी ने बताया कि राज्य में मुजफ्फरपुर में ही इस तरह की ई-मॉनिटरिंग सिस्टम लागू की जा रही है। सफल प्रयोग के बाद राज्य के अन्य जिलों में भी इसे लागू किया जा सकता है।

epaper