DA Image
4 जून, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

कानून के राज में न्यायपालिका की भूमिका महत्वपूर्ण : नीतीश

कानून के राज में न्यायपालिका की भूमिका महत्वपूर्ण : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार न्याय के साथ विकास की अवधारणा पर काम कर रही है। इस कार्य में न्यायपालिका की महत्वपूर्ण भूमिका की जरूरत है। बिहार में कानून का राज स्थापित करने में न्यायपालिका ने यह भूमिका निभाई है। न्याय प्रणाली को बिहार में सुदृढ़ किया गया है।

मुख्यमंत्री शनिवार को पटना के गायघाट के पास ज्यूडिशियल एकेडमी के नए भवन के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार के कुल 38 जिलों में 37 में न्यायमंडल स्थापित है। सरकार का प्रयास है कि न्यायिक व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण में कोई कमी नहीं रहे। पटना उच्च न्यायालय का जो भी प्रस्ताव सरकार को प्राप्त होता है, उस पर अविलंब कार्रवाई होती है। उन्होंने कहा कि इस एकेडमी को गंगा के तट पर अच्छी जगह पर स्थापित किया गया है। यहां न्यायिक अधिकारियों के साथ-साथ न्याय प्रणाली से जुड़े हुए अन्य लोगों जैसे लोक अभियोजक के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएं।

मिसाल कायम करे एकेडमी : मुख्यमंत्री ने कहा कि एकेडमी के विस्तार और बेहतरी के लिए कार्य हो।  एकेडमी प्रशिक्षण के क्षेत्र में मिसाल कायम करे और देश के अन्य एकेडमियों में अपना स्थान बनाए, इसकी कोशिश होनी चाहिए। इसके लिए जो भी संसाधन की आवश्यकता होगी, सरकार समय पर उपलब्ध कराएगी। सीमित संसाधनों के बावजूद बिहार सरकार न्यायिक क्षेत्र से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता देती है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:important role of judiciary in the rule of law