heat action plan prepare soon nitish - 'हीट एक्शन प्लान' शीघ्र तैयार करें : नीतीश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'हीट एक्शन प्लान' शीघ्र तैयार करें : नीतीश

'हीट एक्शन प्लान' शीघ्र तैयार करें : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 'हीट एक्शन प्लान' शीघ्र तैयार करने का निर्देश दिया है। साथ ही प्लान से संबंधित एडवाइजरी जल्द जिलों को जारी करने को कहा है।  मुख्यमंत्री ने शनिवार को अणे मार्ग में आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक की और गर्मी को देखते हुए कई दिशा-निर्देश दिए। 

बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य में अग्निकाण्ड, अग्नि सुरक्षा,  लू, भूगर्भ जल और पेयजल की स्थिति की  विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि गर्मी में पेयजल की उपलब्धता के लिए जो एसओपी बनाया गया है, उसके अनुसार लोगों तक पानी पहुंचाएं। पानी पहुंचाने के लिए रूट का निर्धारण करें। पानी टैंकर एवं अन्य माध्यमों से पानी उपलब्ध कराने के लिए सारी तैयारी कर लें। 

साढ़े ग्याहर से चार बजे तक खाना न बनायें
मुख्यमंत्री ने कहा कि गर्मी/लू की स्थिति को देखते हुए दिन के साढ़े ग्यारह से तीन-चार बजे तक लोगों को खाना नहीं बनाने, बाहर कम निकलने, गाड़ियों का परिचालन कम करने आदि के लिए अनुरोध करने की एडवाइजरी जारी करें। सरकारी योजनाओं में कार्य कर रहे मजदूरों के काम की अवधि गर्मी को देखते हुये तय कराएं। आपदा की स्थिति में फौरन लोगों को राहत मिले यह सुनिश्चित करें। 

डीएम की अध्यक्षता में गठित हो समिति
मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन के लिए उच्चस्तरीय राज्य समिति की बैठक सप्ताह में दो बार करने को कहा। साथ ही जिले में डीएम की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समिति गठित करने का निर्देश दिया। यह भी कहा कि यह समिति अनिवार्य रूप से प्रतिदिन बैठक करेगी। समिति में जिला के पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता (आपदा प्रबंधन), जिला समादेष्टा (गृह रक्षावाहिनी), परिवहन, स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, अग्निशमन और बिजली विभाग के अधिकारी शामिल रहेंगे। 

भूगर्भ जलस्तर की स्थिति की समीक्षा की गयी। इस क्रम में निर्देश दिया कि चापाकलों की स्थिति को दिखवाएं और उसकी मरम्मत कराएं। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए। अग्निशमन सेवाओं के लिए पानी की व्यवस्था की समीक्षा के क्रम में अग्निशामालय एवं पुलिस थाना में हाइड्रेंट की व्यवस्था करने को कहा। नलकूपों को कार्यशील करने का निर्देश दिया। गांवों के सार्वजनिक कुओं का सर्वे कर उनका जीर्णोद्धार करने का निर्देश दिया। जलस्रोतों की मैपिंग कराने को भी कहा।

बैठक में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष  व्यासजी, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, पुलिस महानिदेषक अग्निशमन सेवाएं पीएन राय, आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अतीश चन्द्रा, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण के सचिव विनय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा आदि उपस्थित थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: heat action plan prepare soon nitish