फोटो गैलरी

Hindi Newsशिक्षक भर्ती और प्रशिक्षण के नाम पर फर्जीवाड़ा, 4 गिरफ्तार

शिक्षक भर्ती और प्रशिक्षण के नाम पर फर्जीवाड़ा, 4 गिरफ्तार

शहर के पुरानी बाजार स्थित एक होटल से बुधवार को शिक्षक का प्रशिक्षण देने के नाम पर फर्जीवाड़ा की आशंका को लेकर एक स्वयंसेवी संगठन के चार लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस इन लोगों से कड़ाई से पूछताछ कर...

शिक्षक भर्ती और प्रशिक्षण के नाम पर फर्जीवाड़ा, 4 गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 22 Sep 2016 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के पुरानी बाजार स्थित एक होटल से बुधवार को शिक्षक का प्रशिक्षण देने के नाम पर फर्जीवाड़ा की आशंका को लेकर एक स्वयंसेवी संगठन के चार लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस इन लोगों से कड़ाई से पूछताछ कर रही है। इस मामले में पुलिस ने शिक्षा विभाग के दो अधिकारी को भी जांच करने के लिए बुलाया गया। पुलिस हिरासत में लिए गए चार लोगों में मधेपुरा, पटना एवं लखीसराय के युवक शामिल हैं, जबकि चौथा युचक वाहन का ड्राइवर बताया गया। 
जन सेवा समुदाय संगठन नाम की एनजीओ ने युवकों से प्रशिक्षण के बाद एनजीओ स्तर से ही शिक्षक की नौकरी देने के नाम पर संस्था में पंजीकरण करवाया था। इसी को लेकर होटल में पंजीकरण व प्रशिक्षण चल रहा था। एनजीओ ने जिले के युवकों से 1750 रुपये पंजीकरण के लिए लिया था। इसके बाद प्रशिक्षण और फिर अपने-अपने गांवों में बच्चों को पढ़ाने के लिए 5000 रुपये प्रतिमाह के वेतन और 75 रुपये प्रति बच्चे कमीशन वाली नौकरी देने का लोभ दिया था। इसकी गुप्त शिकायत मिलने पर पुलिस ने कार्रवाई की। 

इस बाबत, टाऊन थाना लखीसराय के थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर राजेश रंजन ने कहा कि एनजीओ के माध्यम से शिक्षक बहाली करने के नाम पर कुछ लोगों का निबंधन करने की शिकायत मिली थी। इस शिकायत पर छापेमारी कर एनजीओ से जुड़े चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

5000 की नौकरी के लिए लाख रुपए तक की सौदेबाजी!
होटल में शिक्षक प्रशिक्षण व नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़े में महज 5000 रुपये प्रतिमाह की नौकरी के लिए 50 हजार से एक लाख रुपये तक की सौदेबाजी की बात सामने आ रही है। एनजीओ द्वारा लखीसराय के कुछ बेरोजगार युवकों से संपर्क कर कहा था कि केन्द्र सरकार के स्तर से बाल विकास योजना के तहत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एनजीओ के माध्यम से शिक्षकों की बहाली करने का काम सौंपा गया है। ऐसे शिक्षक अपने-अपने गांवों में 40 के बैच में बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। बच्चों को केवल दो घंटे पढ़ाना है। इसके एवज में एनजीओ द्वारा 5 हजार रुपये बतौर वेतन एवं प्रत्येक बच्चे 75 रुपये की दर से कमीशन दिया जाएगा। इस राशि का भुगतान चेक के माध्यम से किया जाएगा। एनजीओ के द्वारा झांसा में लेने के बाद अभ्यर्थियों से 1750 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में राशि जमा करवाया गया। वहीं बहाली करने के नाम पर 50 हजार से लेकर एक लाख रुपये तक में सौदेबाजी की जा रही थी। इन लोगों ने बताया कि लखीसराय जिले में कुल 1000 केन्द्र का संचालन किया जाएगा। बुधवार को इन अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया था। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने चारों को हिरासत में लेने के साथ ही रजिस्ट्रेशन के रूप में जमा की गई राशि को जब्त कर लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें