फोटो गैलरी

Hindi Newsपंचायत चुनाव को 2 मार्च से नामांकन होगा शुरू

पंचायत चुनाव को 2 मार्च से नामांकन होगा शुरू

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का नामांकन दो मार्च से शुरू होकर 10वें चरण के लिए सात अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है। मतदान की प्रक्रिया 24 अप्रैल से 30 मई के बीच प्रस्तावित है। राज्य निर्वाचन आयोग ने...

पंचायत चुनाव को 2 मार्च से नामांकन होगा शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 05 Feb 2016 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का नामांकन दो मार्च से शुरू होकर 10वें चरण के लिए सात अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है। मतदान की प्रक्रिया 24 अप्रैल से 30 मई के बीच प्रस्तावित है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी को समय पर पंचायत चुनाव की आवश्यक तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया है।

आयोग सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि आयोग द्वारा पंचायत चुनाव का कार्यक्रम राज्य सरकार के अनुमोदन के लिए भेजा गया है। बताया कि अंतिम चरण के मतदान के तीसरे दिन सुबह आठ बजे से मतगणना होनी है। राज्य सरकार से सहमति प्राप्त होते ही चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर चिह्न्ति किए गए मतदान केंद्रों के अनुमोदन के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में फेरबदल किया है। आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को मतदान केंद्रों की स्थापना से संबंधित निर्देश देते हुए कहा कि नए कार्यक्रम के अनुसार अनुमोदन की कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 27 जनवरी से पांच फरवरी तक मतदान केंद्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन एवं दावा एवं आपत्तियों को प्राप्त करना था। आठ फरवरी तक आपत्तियों को दूर कर आयोग का अनुमोदन प्राप्त किया जाना था। लेकिन वर्तमान में पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों के आरक्षण जांच का कार्य जारी रहने के कारण इस कार्यक्रम में फेरबदल करना पड़ा है। आयोग के सचिव के निर्देशानुसार आयोग द्वारा अनुमोदित मतदान केंद्रों की सूची का 29 फरवरी को अंतिम प्रकाशन होगा। एक मार्च तक मुद्रण कार्य संपन्न करा लिया जाएगा।

मतदान केंद्रों के अनुमोदन की संशोधित तिथि
16 फरवरी: शिवहर, अरवल, दरभंगा एवं खगडिया
17 फरवरी: लखीसराय, बेगूसराय, जमुई एवं शेखपुरा
18 फरवरी: गोपालगंज, मुंगेर, नवादा एवं बांका
19 फरवरी: भागलपुर, सुपौल, औरंगाबाद, जहानाबाद
20 फरवरी: अररिया, गया एवं मधुबनी
21 फरवरी: कटिहार, कैमूर, बक्सर एवं भोजपुर
22 फरवरी: पूर्वी चंपारण, रोहतास एवं मधेपुरा
23 फरवरी: नालंदा, सीतामढ़ी, सहरसा
24 फरवरी: पूर्णिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर
25 फरवरी: समस्तीपुर, वैशाली व सारण
26 फरवरी: पटना, प. चंपारण व सीवान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें