फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में मैट्रिक परीक्षा ग्यारह से 18 मार्च तक होगी

बिहार में मैट्रिक परीक्षा ग्यारह से 18 मार्च तक होगी

मैट्रिक की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगी और 18 मार्च तक चलेगी। पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा होने की उम्मीद है, जो पूर्व रूटीन की तरह होगी। परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले...

बिहार में मैट्रिक परीक्षा ग्यारह से 18 मार्च तक होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Dec 2015 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक की परीक्षा 11 मार्च से शुरू होगी और 18 मार्च तक चलेगी। पहले दिन अंग्रेजी की परीक्षा होने की उम्मीद है, जो पूर्व रूटीन की तरह होगी। परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। पिछले साल मैट्रिक की परीक्षा 18 मार्च से शुरू हुई थी, जो इस बार एक सप्ताह पहले शुरू हो रही है।

छात्रों की संख्या अधिक होने से पूर्व की तरह ही दो पालियों में परीक्षा होगी। इस बार साढ़े 14 लाख से अधिक नए छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले साल परीक्षा में साढ़े तीन लाख छात्र फेल हुए थे। इसमें 88 हजार छात्र कंपार्टमेंटल में शामिल हुए थे। संभावना है कि इस परीक्षा में एक लाख से अधिक पुराने छात्र शामिल होंगे।

सबसे अधिक छात्र सारण जिले से
जिला छात्र
सारण 71685
गया 71338
वैशाली 70000
पटना 61371
शिवहर 6434

पिछले साल जमकर हुई थी नकल
मैट्रिक की परीक्षा में पिछले साल बिहार बोर्ड की कार्यप्रणाली पर कई सवाल उठे थे। वजह परीक्षा के दौरान कई केंद्रों पर सामूहिक नकल पकड़ी गई थी। यही नहीं महनार के एक स्कूल में चार मंजिले भवन पर चढ़कर अभिभावक कदाचार करा रहे थे। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थी। इस दृश्य को देखकर खुद बोर्ड के अध्यक्ष अचंभित रह गए थे। उन्होंने स्वीकार किया था परीक्षा में नकल हुई है।

नकल रोकने की मुकम्मल तैयारी होगी
इस बार नकल न हो सके, इसके लिए अभी से ही मुक्कमल तैयारी की जा रही है। यही नहीं पिछले साल जहां-जहां नकल पकड़ी गई थी, उन स्कूलों को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। साथ ही परीक्षा के पहले जिलाधिकारियों के साथ बैठक होगी। इसके बाद तमाम पदाधिकारियों को पूरी तरह से कदाचारमुक्त परीक्षा लेने का निर्देश दिया जाएगा। इसके लिए सरकार से भी मदद ली जाएगी। छात्रों की संख्या अधिक होने की वजह से थोड़ी दिक्कत होती है। इसबार संख्या और बढ़ गयी है। जिलाधिकारी को सख्ती के साथ परीक्षार्थियों व अभिभावकों के साथ निपटना होगा।
 प्रो. लालकेश्वर प्रसाद,अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

पढ़ने से ज्यादा लिखने का करें प्रयास
मैट्रिक की परीक्षा में अभी तीन माह का समय है। छात्रों को पढ़ने से ज्यादा लिखने का प्रयास करना चाहिए। छात्र जितना लिखेंगे उतना बेहतर करेंगे। जितना लिखेंगे उतना याद रहेगा। सुंदर राइटिंग रहने पर अच्छे अंक भी प्राप्त होते हैं।

छात्रों को टू दी प्वायंट लिखने का प्रयास करना चाहिए। गणित, फिजिक्स और कैमेस्ट्री विषय को ज्यादा से ज्यादा बनाने का प्रयास करें। इन विषयों में अच्छा अंक प्राप्त होता है। सामाजिक विज्ञान, संस्कृत और हिन्दी को अच्छे पढ़े। साथ ही परीक्षा के एक माह पूर्व सिर्फ और सिर्फ रिवीजन पर ध्यान दें।
प्रो. राजमणि प्रसाद सिन्हा, पूर्व अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

इंटर में बढ़ेगी 50 हजार से अधिक संख्या
इंटर की परीक्षा 24 फरवरी से 5 मार्च तक होनी है। इसका कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। इसबार इंटर की परीक्षा में पौने 11 लाख से अधिक नए छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। पिछले साल की तुलना में 50 हजार से अधिक छात्रों के परीक्षा में शामिल होेने की उम्मीद है। इसबार 13 लाख के आसपास छात्र शामिल होंगे। पिछले साल परीक्षा में फेल होने वाले छात्र भी परीक्षा में शामिल होंगे। तीनों संकायों को मिलाकर डेढ़ लाख छात्र-छात्राएं फेल हुए थे।

परीक्षा से एक माह पहले मिल जाएगा मॉडल पेपर
छात्रों को परीक्षा से एक माह पूर्व मॉडल पेपर मिल जाने की उम्मीद है। इसबार समय से मॉडल पेपर को लेकर टेंडर हो गया है। इसलिए उम्मीद है कि जनवरी के पहले से दूसरे सप्ताह इंटर का मॉडल पेपर छात्रों को उपलब्ध हो जाएगा।

इसबार पूर्व की तुलना 15 फीसदी कीमत कम होगी। इसी तरह से मैट्रिक का मॉडल पेपर भी फरवरी में छात्रों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। मैट्रिक में दस लाख से अधिक व इंटर में आठ लाख से अधिक मॉडल पेपर छपाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें