फोटो गैलरी

Hindi Newsसमाधि वाले बाबा भी उतरे पंचायत चुनाव में, भक्तों से मांग रहे आर्शीवाद

समाधि वाले बाबा भी उतरे पंचायत चुनाव में, भक्तों से मांग रहे आर्शीवाद

बिहार पंचायत चुनाव में आजकल समाधि वाले बाबा घर-घर जाकर भक्तों से वोट मांग रहे हैं। बाबा ने सात महीने पहले 48 घंटे समाधि में थे। उस समय भक्तों की भीड़ उनके दर्शन के लिए आती थी। आज भक्तों से ही...

समाधि वाले बाबा भी उतरे पंचायत चुनाव में, भक्तों से मांग रहे आर्शीवाद
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार पंचायत चुनाव में आजकल समाधि वाले बाबा घर-घर जाकर भक्तों से वोट मांग रहे हैं। बाबा ने सात महीने पहले 48 घंटे समाधि में थे। उस समय भक्तों की भीड़ उनके दर्शन के लिए आती थी। आज भक्तों से ही ‘आशीर्वाद’ मांग रहे हैं।

ये हैं सारण जिले के पानापुर प्रखंड के रसौली गांव के निवासी बाबा जयराम। बाल-बच्चेदार हैं लेकिन खुद को माया-मोह से मुक्त बताते रहे हैं। पिछले दिनों पंचायत चुनाव का बिगुल बजते ही मन विचलित हुआ। जिला पार्षद बनने का सपना मन में पलने लगा। बाबा ने पानापुर जिला परिषद भाग दो के सदस्य पद के लिए नामांकन किया। अब अपने अनुआई शिष्यों के साथ वोटरों के दरवाजे-दरवाजे पर दस्तक देते चल रहे हैं। जिला पार्षद का क्षेत्र अपेक्षाकृत बड़ा होने के चलते वे बाइक का सहारा भी ले रहे हैं। चुनाव चिह्न मकई का बाल मिला है। सो, बाइक पर भी खेत से उखाड़े गये मकई के बाल वाले दो बड़े पौधे लगा रखे हैं। ताकि वोटर रूपी भक्तों को उनका चुनाव चिह्न जानने में देर न लगे। हालांकि चुनावी दंगल में उतरने के पीछे वे समाज सेवा की भावना बता रहे हैं।

पत्ते खाकर जीने का करते हैं दावा
बाबा दावा करते हैं कि वे केवल पेड़ों के पत्ते खाकर रहते हैं। चालीस वर्षीय बाबा एक पुत्र व एक पुत्री के पिता हैं। घर में पत्नी भी हैं, लेकिन वे संत का जीवन जी रहे हैं। रसौली की बिंद टोली में उनका घर है। घर के पास ही उन्होंने अपनी मठिया बना रखी है। पिछले साल अक्टूबर माह में बाबा ने अपने मठिया पर ही 48 घंटे की समाधी ली थी। जब वे समाधि से बाहर निकले थे, तो उनके दर्शन को हजारों की भीड़ एकत्र हो गयी थी। उस समाधि ने बाबा को प्रसिद्धि दी और अलग पहचान दी। आज उसी पहचान की बदौलत बाबा चुनावी अखाड़े में हैं। उनका कहना है कि समाज सेवा के अलग-अलग मार्ग हैं और उन्होंने जिला परिषद का सदस्य बन समाज की सेवा करने का मार्ग चुना है। अब देखना है कि चुनावी अखाड़े में जनता उन्हें वाकई अपना आशीर्वाद देती है? यहां छह मई को वोटिंग होनी है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें