फोटो गैलरी

Hindi Newsअवैध ऑटो स्टैंड बना कमाई का अड्डा, नहीं सुधरी ट्रैफिक व्यवस्था

अवैध ऑटो स्टैंड बना कमाई का अड्डा, नहीं सुधरी ट्रैफिक व्यवस्था

शहर में चल रहे अवैध ऑटो स्टैंड से संचालकों को मोटी कमाई होती है। वे ऑटो चालकों से प्रति फेरा 10 से 20 रुपये वसूलते हैं। चालक से रुपये लेते समय अक्सर सड़क पर जाम भी लग जाता है।  शहर में...

अवैध ऑटो स्टैंड बना कमाई का अड्डा, नहीं सुधरी ट्रैफिक व्यवस्था
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Jun 2016 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में चल रहे अवैध ऑटो स्टैंड से संचालकों को मोटी कमाई होती है। वे ऑटो चालकों से प्रति फेरा 10 से 20 रुपये वसूलते हैं। चालक से रुपये लेते समय अक्सर सड़क पर जाम भी लग जाता है। 

शहर में ट्रैफिक सुधारने के लिए स्टैंड से ऑटो चलाने का निर्णय हुआ था। लेकिन प्रशासन का यह निर्णय कागज पर ही रह गया। अपने फायदे के लिए कुछ संचालक प्रशासन के निर्णय को सफल नहीं होने देना चाहते।
  
स्थानीय दुकानदारों में खौफ: अवैध स्टैंड संचालकों का डर सड़क के आसपास के दुकानदारों को भी होता है। सड़क पर ऑटो लगने से उन्हें परेशानी होती है। पर खौफ के कारण वे आवाज नहीं उठाते। 

एक दुकानदार ने कहा कि कहने पर भी चालक दुकान के सामने ऑटो लगाने से बाज नहीं आते। ज्यादा बोलने पर गाली-गलौज करते और ऑटो से धक्का देकर दुकान के बाहर रखे सामान को गिरा देते हैं। मिठनपुरा, पक्की सराय चौक, भगवानपुर, अघौरिया बाजार चौक, जीरोमाइल, सरैयागंज टावर, कंपनीबाग, बनारस बैंकचौक आदि चौराहों पर ऑटोवाले की मनमानी देखी जा सकती है।

वर्षों बाद भी स्टैंड से नहीं चल सका ऑटो: स्टैंड से ऑटो चलाने के लिए कई बार प्लान बना। लेकिन यह कागज पर ही रह गया। स्टैंड से ऑटो चलाने के लिए 11 दिसंबर 2010 करे तत्कालीन आयुक्त एसएम राजू ने नगर आयुक्त, बिहार मोटर फेडरेशन के अध्यक्ष आदि के नेतृत्व में समिति बनायी थी। समिति ने रिर्पोट बनायी पर उसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। पांच दिसंबर 2015 को भी प्रमंडलीय आयुक्त अतुल प्रसाद ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए नगर आयुक्त की अध्यक्षता में यातायात सलाहकार समिति बनायी। इसने निर्णय लिया जो अब तक नहीं लागू हो सका है।

बढ़े यात्री व ऑटो पर नहीं बदली व्यवस्था
ऑटो व यात्री की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अतिक्रमण होने से सड़कें संकीर्ण हो रही हैं। पर प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं जा पा रहा है। बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदयशंकर प्रसाद सिंह ने बताया कि ऑटो की संख्या बढ़ी पर सड़क की चौड़ाई घट गयी है। इस बार सलाहकार समिति के निर्णय के अधिकांश पक्ष पर संघ के साथ सहमति हो गयी है।

गलती करने वालों पर सख्त कार्रवाई करे प्रशासन 
बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदयशंकर प्रसाद सिंह ने बताया कि गलती करने वालों पर प्रशासन को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए तभी सुधार होगा। अवैध स्टैंड व नाबालिग चालकों के साथ ऑटो मालिक पर भी कार्रवाई करनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें